मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने की गुरूग्राम में स्वीप कार्यक्रम के तहत की गई गतिविधियोंं की सराहना

गुरुग्राम की तर्ज पर प्रदेश के अन्य जिलों में भी तैयार किए जाएंगे वोटर्स पार्क

मुख्य सचिव ने वोटर्स पार्क के शुभारंभ के उपरांत दिलवाई मतदाता जागरुकता की शपथ, मंडल आयुक्त आरसी बिढ़ान व डीसी निशांत कुमार यादव ने मुख्य सचिव को कराया वोटर्स पार्क के उद्देश्य से अवगत

जिला के मतदाता जागरुकता एंबेसडर एमडी तथा यूथ एंबेसडर नवीन पूनिया ने दी अपनी प्रस्तुति

गुरूग्राम, 27 अप्रैल। हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने आज स्थानीय विकास सदन परिसर में सीएसआर ट्रस्ट के सहयोग से बनाए गए वोटर पार्क का उदघाटन किया। इस पार्क में मतदान और लोकसभा चुनाव से संबधित दर्शाई गई सामग्री की मुख्य सचिव ने प्रशंसा की और कहा कि इस प्रकार की गतिविधियां प्रदेश के अन्य जिलों में भी करवाई जाएंगी। इस अवसर पर मुख्य सचिव के साथ गुरूग्राम मंडल के आयुक्त आर.सी. बिढ़ान, डीसी निशांत कुमार यादव एवं एडीसी हितेश कुमार मीणा भी उपस्थित रहे।

वोटर पार्क में बनाए गए बूथ पर सर्वप्रथम ईवीएम मशीन और वीवीपैट के बारे में मुख्य सचिव को जानकारी दी गई। उन्होंने बैलेट यूनिट से वोट देकर वीवीपैट मशीन से पर्ची भ्भी निकाली। वोटर पार्क में देश की लोकतांत्रिक प्रणाली और गुरूग्राम लोकसभा क्षेत्र के बारे में विस्तृत पाठन सामग्री लगाई गई है। इसमें बताया गया गया कि सबसे पहले चुनाव अक्तूबर 1951 से फरवरी 1952 के बीच करवाए गए थे और उस समय देश के मुख्य चुनाव आयुक्त सुकुमार सेन थे। इस चुनाव में 45.7 प्रतिशत मतदान हुआ था। पार्क में ईवीएम मशीन के इतिहास के बारे में भी बताया गया। इस मशीन का प्रयोग वर्ष 1982 में केरल ख्चुनाव में किया गया था। बाद में वर्ष 2004 में पूरे देश में ईवीएम से चुनाव करवाए गए। वोटर पार्क में जिला में करवाई जा रही स्वीप गतिविधियों के बारे में सचित्र सामग्री दर्शाई गई है। मुख्य सचिव ने यहां बनाए गए सेल्फी प्वाईंट पर हाथ में स्लोगन पट्टिïका लेकर फोटो खिंचवाई।

स्वीप अभियान के लिए मुख्य सचिव ने गुब्बारे हवा में छोडक़र सभी नागरिकों को वोट देने का संदेश दिया। इसके पश्चात उन्होंने वॉल पर पेंट से स्वीप वेलडन लिखकर जिला प्रशासन का उत्साह बढ़ाया। यहां गुरूग्राम लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त किए गए ब्रांड एंबेसडर मशहूर सिंगर एमडी देसी और नवीन पूनिया ने गुरूग्राम के लिए बनाए गए स्वीप एंथम मतदान करो..मतदान करो.. की जोशीली प्रस्तुति दी। दो अन्य ब्रांड एंबेसडर युवा शतरंज खिलाड़ी तनिष्का कोटिया व साईकिल पर दूर-दूर तक यात्रा करने वाले वरिष्ठï नागरिक सुभाष बिश्रोई को मुख्य सचिव ने स्वीप के कप भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने उपस्थित नागरिकों व खिलाडिय़ों को 25 मई को अधिक से अधिक संख्या में वोट देने की शपथ दिलवाई। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने वोटर पार्क में आगमन पर मुख्य सचिव का आभार प्रकट किया।

जिला प्रशासन के प्रयासों से बढ़ेगा इस बार मतदान
मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने कहा कि वोट डालना प्रजातांत्रिक प्रणाली में हर एक नागरिक की सबसे अहम जिम्मेदारी है। वे वोटर पार्क का शुभारंभ करने के पश्चात स्थानी मीडियाकर्मियों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम जिला प्रशासन स्वीप अभियान में सराहनीय गतिविधियों का संचालन कर रहा है और उन्हें विश्वास है कि इस बार मतदान पहले से भी अधिक होगा। उन्होंने जिला के प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए कि बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के सभी सुविधाएं सुलभ होनी चाहिए और जो युवा इस बार पहली दफा मतदान करेंगे, उनका उत्साह बढ़ाया जाना चाहिए। इस अवसर पर सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह, जिला खेल अधिकारी रामनिवास, चुनाव तहसीलदार राजेंद्र सिंह इत्यादि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!