–  हरियाणा सिविल सचिवालय चंडीगढ़ में स्वास्थ्य जांच शिविर का किया आयोजन

चंडीगढ़, 16 मार्च- हरियाणा सिविल सचिवालय चंडीगढ़ में तैनात सीआईएसएफ यूनिट के वरिष्ठ कमांडेंट श्री योगेश प्रकाश सिंह ने कहा कि सैनिकों एवं उनके परिवारों को स्वस्थ रखना हमारी प्राथमिकता है , अगर सैनिक स्वस्थ होगा तो अपनी ड्यूटी सही तरीके से कर पाएगा।

श्री सिंह आज यहां हरियाणा सिविल सचिवालय चंडीगढ़ स्थित सीआईएसएफ कैंपस में सीआईएसएफ कर्मियों और उनके परिवारों के लिए आयोजित निःशुल्क चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जांच शिविर के अवसर पर बोल रहे थे।

यह शिविर महात्मा गांधी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल जयपुर के सहयोग से आयोजित किया गया। इसमें 400 सीआईएसएफ कर्मियों और उनके परिवारों के स्वास्थ्य की जांच की गई। ऑब्सटेट्रिक्स एंड गाइनकोलोजी पीजीआई चण्डीगढ़ के सीनियर प्रोफेसर डॉ एम एल स्वर्णकार  कार्यक्रम में बतौर अतिथि शामिल हुए।

इस अवसर पर शिविर में डाक्टरों ने सीआईएसएफ कर्मियों के लीवर , सामान्य स्वास्थ्य मूल्यांकन, रक्तचाप, हाईपरटेंशन,  कोरोनरी आर्टरी, ब्लड शूगर, डायबिटिज, बीएमआई, इनडेक्स, ईसीजी, फाईब्रो स्केन, आरबीएस, एफबीएस की जांच की गई और उन्हें संतुलित पोषण आहार करने का परामर्श दिया गया।

इस शिविर में डिपाटमेन्ट ऑफ एचपीबी एडं लीवर ट्रास्प्लांटेसन सर्जरी एनजीएमसी एंड अस्पताल जयपुर के हैड एवं प्रोफ़ेसर डा. नैमिष एन मेहता की अगुआई में जांच की गई।

वरिष्ठ कमांडेंट श्री योगेश प्रकाश सिंह ने इस चिकित्सा जाँच शिविर में सहयोग देने के लिए एमजीएम अस्पताल जयपुर के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि हमारे सैनिक और उनके परिवार हमारी सीआईएसएफ यूनिट की रीढ़ हैं और उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

इस मौके पर महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी आफ मेडिकल साइंस एंड टेक्नालाजी जयपुर के चीफ आपरेटिंग आफिसर सुकांता कुमार दास और इसी यूनिवर्सिटी के डिप्टी डायरेक्टर डा. मनु कुमार सोनी भी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!