किसान आंदोलन के चलते 17 फरवरी का हिसार पिछड़ा वर्ग सम्मेलन भी स्थगित- अरोड़ा

किसानों की मांगों का समर्थन करती है कांग्रेस, मिलनी चाहिए एमएसपी की गारंटी- अरोड़ा

चंडीगढ़, 15 फरवरीः हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा 17 फरवरी तक के अपने सभी कार्यक्रमों को स्थगित किया गया है। किसान आंदोलन के चलते इन कार्यक्रमों को फिलहाल टाला गया है। स्थगित हुए कार्यक्रमों में 17 तारीख को हिसार में होने वाला पिछड़ा वर्ग सम्मेलन, पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा और सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा के विभिन्न कार्यक्रम भी शामिल हैं। कार्यक्रम निर्धारण समिति के प्रमुख अशोक अरोड़ा ने यह जानकारी मीडिया के साथ सांझा की। 

अशोक अरोड़ा ने कहा कि कांग्रेस एमएसपी की गारंटी का कानून बनाने, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने और किसानों की कर्ज माफी समेत तमाम मांगों का समर्थन करती है। यूपीए सरकार के दौरान स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक कई नीतियां बनाई थीं। इसके तहत किसानों के 72 हजार करोड़ के कर्जे माफ किए गए थे।ब्याज दर 12 प्रतिशत से पूरे देश मे किसानों के लिए कृषि ऋण पर 4 प्रतिशत की और    साथ ही हर फसल की एमएसपी में लगभग 2-3 गुणा की बढ़ोत्तरी की गई।

इतना ही नहीं किसानों को सस्ती दरों पर लोन उपलब्ध करवाने, सस्ती बिजली देने और कृषि उपकरणों, खाद, बीज, दवाई को टैक्स मुक्त रखने और सिंचाई उपकरणों समेत कई संसाधनों पर 80 से 100 प्रतिशत तक की सब्सिडी देने जैसी योजनाएं भी शामिल थीं। भविष्य में कांग्रेस सरकार बनने पर किसानों के हक में इन योजनाओं को फिर लागू किया जाएगा। साथ ही एमएसपी की गारंटी का कानून बनाकर फसलों की उचित मूल्य पर खरीद सुनिश्चित की जाएगी।

error: Content is protected !!