दिन में शोभायात्रा रात्रि को नगरखेड़ा बाबा हरदेवा का गुणगान

 बाबा हरदेवा मंदिर परिसर में बाबा हरदेवा  के जागरण का आयोजन   
जटौली, हेली मंडी और टोडापुर में निकाली गई बाबा हरदेवा की शोभायात्रा
बाबा हरदेवा के जागरण में भव्य दरबार रहा आकर्षण का केंद्र  

फतह सिंह उजाला                                         

पटौदी 4 नवंबर । पटौदी मंडी नगर परिषद में पटौदी रेलवे स्टेशन के साथ मौजूद नगर खेड़ा के नाम से विख्यात बाबा हरदेवा मंदिर परिसर जाटोली में बाबा हरदेवा का 16 वा जागरण श्रद्धा पूर्वक धूमधाम के साथ मनाया गया । शनिवार को गौ प्रेमी और गौ भक्त हरदेवा की शोभा यात्रा का आयोजन किया गया । इस शोभायात्रा में भगवान शिव शंकर और उनके गण, बजरंगबली हनुमान सहित विभिन्न देवी देवताओं की झांकियां भी शामिल रही । इस शोभा यात्रा में बाबा हरदेवा की झांकी और भगवान शिव शंकर एवं उनके गानों का तांडव नृत्य मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा ।

शोभा यात्रा जाटोली में मौजूद पटौदी रेलवे स्टेशन के साथ बाबा हरदेवा मंदिर से आरंभ हुई । संपूर्ण हेली मंडी क्षेत्र की परिक्रमा करते हुए यह शोभा यात्रा बाबा हरदेवा मंदिर परिसर में आयोजित जागरण स्थल पर पहुंची । इस दौरान बाबा हरदेवा की प्रतिमा के समक्ष शोभा यात्रा में अनेक श्रद्धालुओं और नागरिकों के द्वारा श्रद्धा भाव के साथ नमन किया।  बाबा हरदेवा का गुणगान करने के लिए विख्यात भजन गायक शीतल पांडे, अंजलि द्विवेदी और सुरभि चतुर्वेदी के द्वारा बाबा हरदेवा और प्रभु इच्छा तक बाबा हरदेवा का संगीतमय गुणगान करते हुए भजन सुनाए गए । बाबा हरदेवा मंदिर परिसर को बाबा हरदेवा मित्र मंडल और इस भव्य धार्मिक उत्सव के आयोजकों के द्वारा रंगीन रोशनी से सजाया गया । 

बाबा हरदेवा के जागरण का आरंभ भव्य दरबार में अखंड ज्योत प्रज्वलित करने के साथ हुआ। बाबा हरदेवा के जागरण में बाबा हरदेवा  का फूलों से बनाया गया भव्य दरबार सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र रहा । जैसे-जैसे विख्यात भजन गायक बाबा के दरबार में हाजिरी लगाते हुए बाबा हरदेवा के भजनों को प्रस्तुत करते रहे, वैसे-वैसे बाबा हरदेवा के भक्त और श्रद्धालुओं का उत्साह चरम पर पहुंच गया। संगीतमय भजनों पर श्रद्धालु स्वयं को नाचने से भी नहीं रोक सके । इस धार्मिक आयोजन के मुख्य अतिथि राजेंद्र चौहान ने भी  बाबा के दरबार में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई । सेठ धर्मपाल गोयल के द्वारा बाबा हरदेवा के भक्तों के लिए भंडारा के प्रसाद की व्यवस्था की गई । नरेंद्र कौशिक के द्वारा 56 भोग की सेवा, शैलेश मंगला के द्वारा बाबा के दरबार में फूल सेवा श्रृंगार और प्रसाद की सेवा अभय सिंह  के द्वारा की गई । बाबा हरदेवा के दरबार में सच्चे मन से मांगी गई मन्नत अवश्य पूरी होती है । यहां वर्ष में होली के मौके पर विशेष रूप से दंगल मेले का आयोजन किया जाता है । इसी प्रकार नवंबर माह में बाबा हरदेवा की झांकी की नगर परिक्रमा के साथ ही जागरण भी किया जा रहा है । जिसमें पटौदी, हेली मंडी, जाटोली के अलावा विभिन्न प्रांतो से बाबा हरदेव के भक्त विशेष रूप से पहुंचते हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!