बापू के आदर्श व विचार प्रासंगिक, उनका अनुसरण करें- मनोहर लाल

चण्डीगढ, 2 अक्तूबर – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि आज देश, दुनिया व समाज को महात्मा गांधी के बताए सत्य अहिंसा के मार्ग पर चलने की आवश्यकता है ताकि हम मानव में पनप रही वैमनस्य की भावना को खत्म करके आपसी सद्भाव और भाईचारे की भावना को बढावा दे सके। राज्यपाल आज यहां हरियाणा राजभवन में आयोजित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने इसी दौरान भारत के द्वितीय प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर भी पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी तथा उनके आदर्श व सिद्धांतो पर प्रकाश डाला।       

राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सर्वधर्म समन्वय का पाठ पढ़ाते हुए एकसूत्र मे पिरोकर देश को आजादी दिलाई। उन्होनंे महात्मा बुद्ध के बताए सत्य-अहिंसा के रास्ते पर चलते हुए मानवता को शांति का संदेश दिया। इसके साथ-साथ देश को राष्ट्रीय एकता के सूत्र में पिरोने तथा मजबूती प्रदान करने के लिए गांधी ने कई आंदोलन चलाए।

 मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।       

मुख्यमंत्री  ने कहा कि आज के समय में बापू के आदर्श व विचार प्रासंगिक है हमें उनका अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वें एकता व अनुशासन के सूत्र में बंध कर देश व प्रदेश की तरक्की के लिए कार्य करने का प्रण लें। यही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और श्री लाल बहादुर शास्त्री को हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।     

 इस अवसर सर्वधर्म प्रार्थना, रामधुन तथा महात्मा गांधी के प्रिय भजनों का गायन हुआ और इस प्रार्थना सभा में हिन्दू, मुस्लिम, ईसाई, सिख धर्माे के धार्मिक प्रचारकों ने देश की एकता व अखण्डता का प्रवचन  व भजनों के माध्यम से संदेश दिया।       

इस अवसर गृह सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद, आयुक्त एवं सचिव श्री पंकज अग्रवाल, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं महानिदेशक सूचना, लोक सम्पर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग डॉ. अमित अग्रवाल, राज्यपाल के सचिव श्री अतुल द्विवेदी, हरियाणा तालाब प्राधिकरण की अध्यक्ष श्रीमती केसनी आनंद अरोड़ा, राज्यपाल के संयुक्त सचिव श्री अमरजीत सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!