ओपीएस संकल्प यात्रा का हुआ आग़ाज़

चंडीगढ़, दिनांक 02-06-2023 – राज्य के विभिन्न राजकीय महाविद्यालयों में कार्यरत्त शिक्षकों ने पुरानी पेंशन बहाली हेतु आज हरियाणा राजकीय महाविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. अमित चौधरी के नेतृत्व में नांगल चौधरी पहुँच कर आज से आरम्भ हुई ओपीएस संकल्प यात्रा में हिस्सा लिया I संघ प्रवक्ता डॉ. रवि शंकर ने बताया कि, “पुरानी पेंशन बहाली हेतु पेंशन बहाली संघर्ष समिति, हरियाणा के अध्यक्ष श्री विजेंदर धारीवाल एवं हरियाणा राजकीय महाविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. अमित चौधरी के नेतृत्व में राज्य भर से शिक्षको एवं अन्य कर्मचारियों ने ओपीएस संकल्प यात्रा के तहत साईकिल पर नांगल चौधरी से चंडीगढ़ की तरफ कूच किया I यह यात्रा विभिन्न शहरों से होते हुए दिनांक 22 जून को पंचकुला पहुंचेगी तथा 23 जून को पुरानी पेंशन बहाली हेतु हरियाणा के माननीय राज्यपाल को ज्ञापन प्रस्तुत किया जाएगा Iइस यात्रा में राजकीय महाविद्यालय, तिगांव से डॉ. बलराम आर्य नांगल चौधरी से चंडीगढ़ तक यात्रा करेंगे I”

इस विषय में विस्तार से बात करते हुए संघ अध्यक्ष डॉ. अमित चौधरी ने बताया कि, “पेंशन बहाली संघर्ष समिति हरियाणा के आह्वान पर हरियाणा राजकीय महाविद्यालय शिक्षक संघ ने विभिन्न कर्मचारी संगठनों के कंधे से कन्धा मिलाते हुए आज आज से आरम्भ हुई ओपीएस संकल्प यात्रा में हिस्सा लिया I”

”उन्होंने बताया कि, “सरकार, पेंशन को एक इनाम समझ रही है। पेंशन नियोक्ता की मधुर इच्छा के आधार पर अनुग्रह की बात नहीं है। यह 1972 के नियमों के अधीन निहित है। पेंशन अनुग्रह राशि का भुगतान नहीं है, बल्कि यह पिछली सेवा के लिए भुगतान है। यह उन लोगों को सामाजिक आर्थिक न्याय प्रदान करने वाला एक उपाय है, जिन्होंने अपने जीवन के सुनहरे दिनों में नियोक्ता के लिए लगातार इस आश्वासन पर कड़ी मेहनत की है कि उनके बुढ़ापे में उन्हें अकेला नहीं छोड़ा जाएगा।पुरानी पेंशन प्रत्येक कर्मचारी का कर्मसिद्ध अधिकार है और इसकी प्राप्ति हेतु किसी भी आन्दोलन से संघ पीछे नहीं हटेगा I “
संघ की महासचिव डॉ. प्रतिभा चौहान ने कहा कि, “पुरानी पेंशन समस्त कर्मचारियों का मूलभूत अधिकार है I अनेक राज्यों की सरकारें इसे लागु कर चुकी हैं और हरियाणा सरकार का इस विषय में संज्ञान न लिया जाना कर्मचारियों को आन्दोलन के पथ पर अग्रसर कर रहा हैI आज से आरम्भ हुई यह संकल्प यात्रा इसी का परिणाम हैI ”

संकल्प यात्रा में हरियाणा राजकीय महाविद्यालय शिक्षक संघ की राज्य कार्यकारिणी के सदस्य डॉ. बलवान सिंह, डॉ. आदर्श सिंह, डॉ. बिक्रम सिंह, डॉ सत्यजीत, डॉ. उमेश, श्री सूरज कुमार, श्री हितेश, डॉ. संजय शर्मा, डॉ. नरेश यादव, डॉ. हरनाम सिंह, डॉ. सी.पी. यादव एवं डॉ. अनिल कुमार मौजूद रहे I

error: Content is protected !!