“काम करना मेरा जुनून, अम्बाला छावनी ही नहीं पूरे हरियाणा के लिए काम कर रहा हूं”: गृह मंत्री अनिल विज

“मैं विकास के लिए काम करता करता हूं और लोगों के लिए काम करता हूं” : मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने एक करोड़ रुपए की लागत से शास्त्री कालोनी से बंधुनगर रोड का उद्घाटन किया और बेहतरीन रोड बनने पर संपूर्ण कालोनीवासियों की पीठ थपथपाई

कार्यक्रम स्थल पर हजारों की संख्या में उमड़े लोग एवं भाजपा कार्यकर्ता, फूल-मालाओं से गृह मंत्री अनिल विज का स्वागत किया

अम्बाला, 20 अप्रैल- हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि “काम करना मेरा जुनून है और अम्बाला छावनी ही नहीं पूरे हरियाणा के लिए मैं काम कर रहा हूं”। उन्होंने कहा “मैं विकास के लिए काम करता करता हूं और लोगों के लिए काम करता हूं”।

श्री विज गुरूवार देर शाम शास्त्री कालोनी में शास्त्री कालोनी से लेकर बंधुनगर तक एक करोड़ रुपए की लागत से तैयार नवनिर्मित रोड का उद्घाटन के उपरांत अपार जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने रोड निर्माण के लिए शास्त्री कालोनी निवासियों की पीठ-थपथापते हुए कहा कि छावनी में उनके द्वारा करोड़ों रुपए के कार्य करवाए मगर इस सड़क का विशेष महत्व है। यह सड़क सुंदर लगे, गुणवत्ता पूर्वक बने, पेड़-पौधे लगे इसके लिए शास्त्री कालोनी के लोगों ने स्वयं खड़े होकर रोड बनाई है। इसके लिए वह कालोनी निवासी विपिन खन्ना का विशेष रूप से आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने रोड बनाने के एक-एक काम के लिए सबसे ज्यादा भाग-दौड़ की। वह सभी की तरफ से विपिन खन्ना का स्वागत और धन्यवाद करना चाहते हैं।

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमने शास्त्री कालोनी के पास इस एक सड़क का उद्घाटन किया है जोकि काफी महत्वपूर्ण सड़क है जो इस क्षेत्र की रेलवे कालोनी, पीएनटी कालोनी, चंद्रपुरी, सुंदर नगर, शाहपुर, मच्छौंडा, घसीटपुर, रेल विहार एवं अन्य कई क्षेत्रों को जोड़ती है। एक करोड़ रुपए की लागत से रोड तैयार की है। गौरतलब है कि एक करोड़ रुपए की लागत से तैयार रोड पर तिरंग रंग की लाइट भी लगाई गई है जोकि रात्रि में आकर्षण का केंद्र है।

इस अवसर पर शास्त्री कालोनी परिवार रेजिडेंस सोसाइटी के पदाधिकारियों की ओर से गृह मंत्री अनिल विज को पगड़ी पहनाकर एवं गदा व शाल भेंट कर उनका अभिनंदन भी किया। गृह मंत्री ने शास्त्री कालोनी परिवार की नई डायरैक्टरी का विमोचन भी किया। इस अवसर पर सोसाइटी से कपिल विज, विपिन खन्ना, राजेश, बलित नगपाल, डा. हर प्रकाश के अलावा भाजपा नेता राजीव गुप्ता डिम्पल, किरणपाल चौहान, अजय पराशर, विजेंद्र चौहान, बब्बू सोनी, बीएस बिंद्रा, सुरेंद्र तिवारी के अलावा बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता व अन्य लोग मौजूद रहे।

पानीके लिए होते थे पहले झगड़े, अब पाइप लाइन से आ रहा पानी : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी में पीने के पानी की समस्या रहती थी और सबसे ज्यादा झगड़े पीने के पानी के नलके पर होते थे। कभी किसी ने इसके समाधान की ओर नहीं देखा, यहां तक जलस्तर गिरता जा रहा था। इस समस्या को स्थाई तौर पर दूर करने के लिए वह 18 किलोमीटर दूर जनसूई हेड से अम्बाला छावनी से पानी की पाइप लेकर आया और आज अम्बाला छावनी में पानी की कमी नहीं है। अब दूसरी पाइप लाइन भी छावनी तक लाई जा रही है जोकि जल्द पूरी डल जाएगी। छावनी में बिजली की समस्या थी और रोज प्रदर्शन बिजली कटौती के कारण होते थे। उन्होंने अध्ययन किया और पता चला कि छावनी में बिजली आपूर्ति धूलकोट से आती थी जबकि सारे हरियाणा से बिजली अम्बाला छावनी को नहीं मिलती थी और पूर्व राजनेताओं ने अम्बाला छावनी को हरियाणा ग्रिड के साथ जोड़ने की कोशिश नहीं की। उन्होंने अम्बाला छावनी को हरियाणा ग्रिड से जुड़वाया और आज अम्बाला छावनी को पर्याप्त बिजली मिल रही है।

मुख्यमंत्री को आज की पत्र लिखा, शेष छावनी में डलवाई जाएगी स्ट्रॉम वॉटर पाइप लाइन : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि उन्होंने अम्बाला छावनी सदर क्षेत्र में स्ट्रॉम वॉटर पाइप लाइन डलवाई और 90 प्रतिशत क्षेत्र में यह डल चुकी है। उन्होंने आज ही मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर आए हैं कि अम्बाला छावनी के जो बाकि इलाके रह गए हैं उनमें भी पाइप डाली जाए और महेशनगर, गोबिंदनगर, डिफेंस कालोनी व अन्य क्षेत्र में सर्वे कराकर पाइप लाइन डाली जाएगी ताकि पानी की एक बूंद न रूके। उन्होंने गुडगुडिया नाला व महेशनगर ड्रेन को पक्का करवाया और आज यहां जेसीबी इनमें घुसकर इसे साफ कर सकती है।

सुभाष पार्क में आज रिश्ते तय हो रहे, लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र पार्क : अनिल विज

गृह मंत्री विज ने कहा कि उन्होंने अम्बाला छावनी में नेता जी सुभाषचंद्र बोस पार्क बनवाया, आज दूर-दूर से बसें भरकर पार्क में आती है और लोग पिकनिक मनाते हैं। लोग पहले सुभाष पार्क के पास नाक बंद करके निकलते थे और आज वहां रिश्ते तय हो रहे हैं। उन्होंने छावनी में मल्टी लेवल पार्किंग बनवाई ताकि ट्रेफिक बेहतर हो सके। अब लिफ्ट लगाने के टेंडर भी हो चुके हैं। जल्द दो लिफ्ट यहां लगाई जाएगी। बड़े-बड़े शहरों की दर्ज पर यहां कार पार्किंग होगी। इसी तरह पहले छोटे-छोटे कार्यों के लिए शहर एसडीएम कार्यालय जाना पड़ता था, मगर उन्होंने अम्बाला छावनी को सब डिवीजन बनाया और आज हमारा अपना एसडीएम है। उन्होंने यहां लघु सचिवालय बनवाया और लगभग 30 कार्यालय इस सचिवालय में चल रहे हैं।

शहीदों की याद में 500 करोड़ की लागत से बन रहा शहीद स्मारक : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि 1857 की क्रांति का जन्म अम्बाला छावनी में हुए और शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए 500 करोड़ रुपए की लागत से शहीद स्मारक बनाया जा रहा है। साइंस का ज्ञान देने के लिए यहां साइंस म्यूजियम बनाया जा रहा है। छावनी में बैंक स्कवेयर व शापिंग माल बनाकर दिया जा रहा है। युवा पीढ़ी भटक न जाए और युवाओं को खेलों की ओर आकर्षित करने के लिए फीफा एप्रूव्ड फुटबाल स्टेडियम बनाया जा रहा है। यहां ऑल वेदर स्वीमिंग पूल बनाया जहां राष्ट्रीय स्तर के खेलों इंडिया मुकाबले हुए। यदि संभव होगा तो यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के मुकाबले हो सकते हैं। उन्होंने बैडमिंटन हॉल बनवाकर दिया। लोग सेहत के प्रति जागरूक हो रहे हैं और उन्होंने जगह-जगह योगा हॉल बनाकर दिए हैं। सुभाष पार्क के पास भी योगा हॉल बनाया गया है।

“तुम अपना धर्म निभाओं या न निभाओं मैं अपना धर्म निभाउगा“

हमारा सिविल अस्पताल पहले छोटा सा था जहां केवल पट्टी करने की सुविधा थी। एक बार वह बीमार हो गए और वह पीजीआई में दाखिल थे। उस समय भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा मुख्यमंत्री थे, वह पीजीआई चंडीगढ़ में उनका हाल जानने के लिए आए। उन्होंने सीएम से कहा कि “उनके शहर के लोगों को दिक्कत है और उनके शहर में अच्छा अस्पताल नहीं है। सीएम ने कहा वह अस्पताल बना देंगे मगर तुम कांग्रेस के खिलाफ बोलना बंद कर दो, मैंने कहा बनाना तुम्हारा धर्म है, वह विपक्ष में हूं, मेरा धर्म है कि मैं सरकार की कमियां गिनाऊं, तुम अपना धर्म निभाओं या न निभाओं मैं अपना धर्म निभाउगा।“ हमारा अस्पताल नहीं बनाया गया। 2014 में हमारी सरकार आई तो स्वास्थ्य विभाग मुझे मिला। मैने सबसे पहले अम्बाला छावनी सिविल अस्पताल बनाने के निर्देश दिए। आज यहां बेहतरीन सिविल अस्पताल है जहां हर प्रकार के ईलाज की सुविधा उपलब्ध है। यहां कैंसर अस्पताल भी बनाया गया। अम्बाला छावनी में एनसीडीसी लैब नग्गल में बनाई जा रही है जहां आधुनिक टेस्ट सुविधा उपलब्ध होगी। इसी तरह डेयरी शिफ्ट करने के लिए 20 एकड़ जमीन खरीदकर दी गई है। यहां बेहतरीन डेयर काम्पलेक्स बनाकर दिया जाएगा।

जीटी रोड पर पुल बनकर तैयार, अब आना-जाना आसान

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि शास्त्री कालोनी के समक्ष जीटी रोड पर पुल बनकर तैयार हो गया है। इसी तरह उन्होंने शाहपुर में रेलवे अंडरपास बनवाकर दिया और शाहपुर में अब आना-जाना आसान हो गया है। उन्होंने नन्हेड़ा और मच्छौंडा में रेलवे ओवर ब्रिज मंजूर करवाया। घसीटपुर में भी एक अंडरपास तैयार हो चुका है और इसे चौड़ाकर दूसरा अंडरपास भी 5 करोड़ की लागत से मंजूर करवा दिया गया है। टांगरी बांध पर उन्होंने आठ किलोमीटर लंबी रोड बनाकर दी और उसे जीटी रोड से जोड़ने के कार्य को मंजूर करवा दिया ताकि लोग सीधा जीटी रोड तक पहुंच सके। पहले अम्बाला से साहा जाने तक एक घंटे से ज्यादा लगता था और रोड पर दुर्घटनाएं तक होती थी। उन्होंने अम्बाला-साहा रोड को बेहतरीन बनाकर दिया। अम्बाला छावनी की अंधेरी गलियों के लिए उन्होंने 12 हजार लाइटें लगवाकर दी। शहर के बीचों-बीच अनाज मंडी को उन्होंने जीटी रोड पर शिफ्ट करवाया।

इसी तरह, उन्होंने अम्बाला छावनी में 143 धर्मशालाएं बनवाई जिससे लोगों को आज फायदा मिल रहा है। सारी छावनी में सीवरेज डाला गया है।

हमारी पार्टी ने हमेशा काम करना सिखाया : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि वह जनता कैंप लगाते थे तो हजारों लोग कैंप में आते थे, वह लोगों के लिए काम करते हैं। हमारी पार्टी ने हमें यहीं सिखाया और यही हमारा मूलमंत्र है। हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की हर क्षेत्र की ओर उनकी निगाह है। उन्होंने 2047 में भारत को विकसित बनाने का संकल्प लिया है और उनका जितना आभार व्यक्त किया जाए वह कम है। मुख्यमंत्री भी सुबह से शाम तक लोगों के लिए काम करने में लगे रहते है और हम सब मिलकर चाहते हैं कि हमारा हिंदुस्तान एक नंबर देश बने।

You May Have Missed

error: Content is protected !!