प्रदेश में आइपीएस और एचपीएस अधिकारियों के बड़े पैमाने पर तबादले की सुगबुगाहट

भारत सारथी

चंडीगढ़।‌ प्रदेश में इंडियन पुलिस सर्विस (आइपीएस) व हरियाणा सिविल सर्विस (एचपीएस) अधिकारियों के बड़े स्तर पर तबादलों की सुगबुगाहट होने लगी है। कई जिलों के एसपी की कुर्सी हिलनी तय है, जबकि इंस्पेक्टर से पदोन्नत हुए कई राजपत्रित अधिकारियों को मनचाहा जिला मिल सकता है। तबादलों की हलचल तेज होते ही आइपीएस अधिकारियों ने अपने आकाओं से संपर्क साधना शुरू कर दिया है और जोड़ तोड़ करने लगे हैं।

डीजीपी पीके अग्रवाल राज्य के गृह मंत्री अनिल विज से आए थे मिलने

पिछले दिनों अंबाला छावनी के शास्त्री कालोनी स्थित आवास पर डीजीपी पीके अग्रवाल राज्य के गृह मंत्री अनिल विज से मिलने आए थे। माना जा रहा है कि इस दौरान तबादलों को लेकर चर्चा हुई होगी। अब तबादला लिस्ट का इंतजार किया जा रहा है, जो इस हफ्ते आने की उम्मीद है। सूत्रों का कहना है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पास लिस्ट का ड्राफ्ट या लिस्ट भेजी जा चुकी है, जबकि इसके सार्वजनिक होने का इंतजार किया जा रहा है।

राज्य में नए डीजीपी की नियुक्ति को लेकर भी चर्चाएं तेज

कुछ एसपी का कार्यकाल पूरा हो चुका है, जबकि कुछ का जिलों में ही तबादला होगा, जबकि कुछ को जिलों की कुर्सी से दूर किया जा सकता है। दूसरी ओर राज्य में नए डीजीपी की नियुक्ति को लेकर भी चर्चाएं तेज हो गई हैं। हालांकि अभी पीके अग्रवाल का कार्यकाल कुछ माह का बचा है। लेकिन इस दौरान किस किस अधिकारी का नाम डीजीपी के पैनल में भेजा जाएगा, उसके लिए भी हलचल तेज है। सूत्रों के अनुसार आइपीएस अधिकारियों के तबादलों को लेकर ड्राफ्ट तैयार किया गया था।

कई जिलों में कार्यरत आइपीएस अधिकारियों के नाम शामिल

इस ड्राफ्ट में कई जिलों में कार्यरत आइपीएस अधिकारियों के नाम शामिल हैं। बताया जा रहा है कि करीब पंद्रह आइपीएस अधिकारियों का तबादला होगा, जबकि डीएसपी की लिस्ट इससे भी बड़ी है। माना जा रहा है कि 40 डीएसपी की तबादला सूची भी जारी होगी। शनिवार से पहले सूची को तैयार कर लिया जाएगा। दूसरी ओर डीजीपी पीके अग्रवाल जून 2023 में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। हालांकि उनका यह कार्यकाल 15 अगस्त 2023 तक बढ़ा हुआ माना जा रहा है। अग्रवाल ने 16 अगस्त 2021 को बतौर डीजीपी नियुक्ति हुई थी।

इनकी रिटायरमेंट भले ही जून 2023 में हो, लेकिन डीजीपी की नियुक्ति मिले ही दो साल का कार्यकाल मिल जाता है। अगस्त 2023 तक भी यदि अग्रवाल डीजीपी रहते हैं तो उसके बावजूद डीजीपी के पैनल को लेकर माथापच्ची शुरू हो गई है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को आइपीएस अधिकारियों का पैनल भेजा जाएगा।

तीन या पांच आइपीएस अधिकारियों का भेजा जाना है पैनल

माना जा रहा है कि जिन तीन या पांच आइपीएस अधिकारियों का पैनल भेजा जाना है, उसमें 1988 बैच के अकिल मोहम्मद, 1990 बैच के शत्रुजीत कपूर और 1991 बैच के देशराज सिंह, 1989 बैच के डा. आरसी मिश्रा, 1991 बैच के आलोक कुमार राय शामिल हैं।

इन अधिकारियों में शत्रुजीत कपूर राज्य सरकार की गुडबुक में टाप में शामिल है। विजिलेंस में भी इनको जिम्मेदारी दी, जिसके बाद राज्य में बड़ी मछलियों पर हाथ डाला गया। इन अधिकारियों में डा. आरसी मिश्रा की रिटायरमेंट जून 2024 में है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!