घर में छापामारी की शिकायत पर एसआई के खिलाफ एडीजीपी को सौंपी मामले की जांच

बुधवार अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को जनता दरबार लगाकर सुना मंत्री अनिल विज ने

फरियादी की शिकायत पर बोले, ‘अनिल विज ने कहा और हो न, ऐसा हो नहीं सकता’

अम्बाला, 21 सितम्बर – हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने बुधवार अम्बाला छावनी के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में जनता दरबार लगाकर छावनी विधानसभा क्षेत्र के सैकड़ों लोगों की समस्याओं को सुना। जनता दरबा के दौरान मंत्री विज एक्शन मोड में नजर आए। उन्होंने बिजली निगम के जेई को सस्पेंड करने के निर्देश दिए वहीं अन्य मामलों में केस दर्ज करने व जांच के निर्देश दिए।

श्री विज ने बिजली निगम के जेई के खिलाफ आई शिकायत पर संज्ञान लेते हुए संबंधित जेई को सस्पेंड कर उसके खिलाफ जांच के निर्देश दिए। दरबार में आए व्यक्ति ने शिकायत देते हुए बताया कि कामर्शियल बिजली का मीटर लगाने के नाम पर संबंधित जेई ने उससे हजारों रुपए की मांग करी और जब उसने पैसे नहीं दिए तो परेशान किया। मौके पर मौजूद अन्य लोगों ने भी संबंधित जेई की कार्यप्रणाली की शिकायत की जिसपर मंत्री विज ने जेई को सस्पेंड कर उसके खिलाफ जांच के निर्देश दिए।

रात को घर में दबिश, महिला की शिकायत पर एसआई के खिलाफ एडीजीपी को जांच
चोरी के एक मामले में आरोपी की धरपकड़ के लिए महेशनगर थाना पुलिस द्वारा देर रात घर में केवल महिलाओं के होने के चलते छापामारी के मामले में संबंधित सब इंस्पेक्टर के खिलाफ एडीजीपी को जांच मार्क करते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए। इतना ही नहीं जनता दरबार के दौरान एक प्रार्थी ने रणजीतनगर के नजदीक नशे से संबंधित शिकायत गृहमंत्री के समक्ष रखी। गृहमंत्री ने तुरंत इस मामले में संज्ञान लेते हुए एसएचओ को दरबार सहित निर्देश दिए कि मौके पर जाकर कार्रवाई करो। बेटी के साथ एक मनचले द्वारा छेड़छाड़ के मामले में गृहमंत्री ने थाना महेशनगर को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए।

इन शिकायतों पर कार्रवाई के निर्देश दिए मंत्री विज ने
जनता दरबार के दौरान मोहन नगर से आए लोगों ने सीवरेज की समस्या बारे, डिफेंस कालोनी से आए लोगों ने सीवरेज डलने के चलते सड़कों की खस्ता हालत होने बारे, इंदिरा कालोनी से आई एक बुजुर्ग महिला ने घर की छत गिरने पर सरकार द्वारा क्रियान्वित योजना का लाभ दिलवाने बारे, करधान से आए एक व्यक्ति ने गाड़ी से सम्बन्धित एनओसी न मिलने बारे, एकता विहार से आई एक महिला ने मारपीट के मामले में पुलिस द्वारा उचित कार्रवाई न किए जाने बारे, टुंडला मंडी से आई एक महिला ने भूमि पर अवैध कब्जा होने बारे तथा निशानदेही करवाने बारे, मिलापनगर से आए लोगों ने सडक को ठीक करवाने बारे, नन्हेड़ा से आए लोगों ने सार्वजनिक शौचालय बनवाने बारे व अन्य लोगों ने अपनी-अपनी शिकायतें रखते हुए इनका निदान करने बारे गृहमंत्री से अनुरोध किया।

वहीं, बरनाला से आई एक महिला ने अपनी शिकायत देते हुए बताया कि उसके घर के उपर से 11 हजार केवी वोल्टेज की तारें गुजर रही हैं और इसके चलते उसकी एक छोटी लडक़ी जुलाई माह में इन तारों की चपेट में आने से बुरी तरह झुलस गई थी जिसके चलते उसके दोनों हाथ भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। मामले में संज्ञान लेते हुए गृहमंत्री ने कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए कि इस मामले में कार्रवाई करें और जो भी विभाग द्वारा सम्बन्धित प्रार्थी को मुआवजा दिया जाना है उसे दिलवाएं।

‘जिसकी कोई नहीं सुनता उसकी अनिल विज सुनता है’  
गृहमंत्री ने जनता दरबार के दौरान प्रार्थियों की शिकायत को सुनते हुए उन्हें आश्वस्त किया कि उनकी सभी समस्याओं का समाधान सुनिश्चित होगा। एक प्रार्थी की शिकायत को सुनते हुए उन्होंने कहा कि ‘जिसकी कोई नहीं सुनता उसकी अनिल विज सुनता है, आपको न्याय मिलेगा’, वहीं महिला फरियादी की शिकायत सुनते हुए मंत्री विज ने कहा कि ‘अनिल विज ने कहा, और हो न, ऐसा हो नहीं सकता’। उनके द्वारा भेजी शिकायत पर कार्रवाई होगी।

स्टेट विजीलेंस से जांच के निर्देश दिए गृह मंत्री ने
जनता दरबार के दौरान एक प्रार्थी ने गल्त तरीके से रजिस्टरी होने के मामले में अपनी शिकायत रखी। इस पर गृहमंत्री ने स्टेट विजिलैंस को जांच मार्क करते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए। इसी प्रकार दहेज के मामले में पिछले सप्ताह जनता दरबार में पेश हुई महिला ने दहेज का सामान सही तरीके से रिकवर न होने बारे आज भी अपनी शिकायत गृहमंत्री के समक्ष रखी। गृहमंत्री ने सम्बन्धित एसएचओ को इस मामले में उचित कार्रवाई के निर्देश दिए।

भगत सिंह मार्किट के दुकानदारों ने ज्ञापन दिया

 जनता दरबार में छावनी परिषद भगत सिंह मार्किट के सभी दुकानदारों ने दुकानों की लीज कम से कम 30 साल करवाने के लिए गृह मंत्री श्री अनिल विज जी को ज्ञापन दिया और मंत्री जी ने बोला की मैं इस को लागू करवाने के दिए रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी से बात करुंगा और जल्दी लागू करवाने का प्रयत्न करुंगा। 

यह लोग मौजूद रहे
जनता दरबार के दौरान एसडीएम डा0 बलप्रीत सिंह, डीएसपी राम कुमार, जीएम रोडवेज अश्वनी कुमार डोगरा, भाजपा जिला प्रधान राजेश बतौरा, उपप्रधान जसबीर जस्सी, महासचिव ललित चौधरी, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, मंडल प्रधान किरण पाल चौहान, मंडल प्रधान अजय पराशर, ओम सहगल, शैली खन्ना, जसबीर जस्सी, रवि सहगल, ललित चौधरी, रवि चौधरी, सुरेन्द्र तिवारी, राम बाबू यादव के साथ-साथ अन्य वरिष्ठ भाजपा के पदाधिकारी मौजूद रहे।