रामबाग रोड पर 25 लाख रुपए की लागत से तैयार गुरू वाल्मीकि आश्रम अम्बेडकर भवन का उद्घाटन किया गृह मंत्री विज ने

अम्बाला, 01 अगस्त – हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि डा. भीमराव अम्बेडकर जी के संदेशों की वह पालना करते हैं और उन्होंने कभी भी जात-पात की राजनीति नहीं की। वह सभी को अपने साथ एक सूत्र में पिरोकर लेकर चलते हैं।

श्री विज सोमवार दोपहर रामबाग रोड पर गुरू वालमीकि आश्रम अम्बेडकर भवन के उद्घाटन के उपरांत उपस्थिति लोगों को संबोधित कर रहे थे। 25 लाख रुपए की लागत से तैयार हुए अम्बेडकर भवन का गृह मंत्री विज ने उद्घाटन किया। यह राशि गृह मंत्री की ओर से पूर्व में सभा को प्रदान की गई थी जिससे अम्बेडकर भवन को नया रूप दिया जा सका है। गृह मंत्री अनिल विज के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचते ही सभा पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने उनका जोरदार स्वागत किया। अम्बेडकर भवन के उद्घाटन से पहले भवन परिसर में ही गृह मंत्री विज ने पौधरोपण किया और भगमवान वाल्मीकि जी के चित्र के समक्ष माथा द्वीप जलाकर माथा टेका। इस अवसर पर सभा के चेयरमैन रतनलाल टांक, मुख्य सलाहकार हरलाल चांवरिया, प्रधान सतवीर सिंह, बिमल कुमार, अशोक कुमार, चंद्र शेखर, राज कुमार राजा, सन्नी तुली, बृज भूषण, अरुण कुमार, राजू हंस, धर्मपाल, सोहन लाल, धर्मेंद्र, प्रेम सिंह, हुकम चंद सहित भाजपा नेता सतपाल ढल, सुरेंद्र तिवारी, बीएस बिंद्रा, दीपक भसीन सहित अन्य मौजूद रहे।

अम्बेडकर जी ने सभी को इकट्ठा होकर साथ चलने का संदेश दिया : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने छावनी में अनेकों धर्मशालाएं बनाकर दी है, मगर कम से कम एक धर्मशाला ऐसी होनी चाहिए थी जिसमें अम्बेडकर जी का संदेश छिपा हुआ हो। अम्बेडकर जी ने सभी को इकट्ठा होकर साथ चलने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि अम्बेडकर जी के नाम से जो धर्मशाला यहां बनाई गई उसमें कोई मतभेद नहीं होना चाहिए। अम्बेडकर जी ने देश को दिशा दी, जो हमारा समाज है उसमें ऊंच-नीच की खाई थी उसको अम्बेडकर जी ने खत्म करने का काम किया। वह हमारे संविधान निर्माता भी बने। वह जाति वहीन समाज की रचना करना चाहते थे। वो चाहते थे कि हमें ऐसा समाज मिले जिसमें सभी को बराबर का हिस्सा मिले। उनके प्रयासों से काफी हद तक यह कामयाब हुआ है और वंचितों को अधिकार देने में काफी कुछ किया जा चुका है और काफी कुछ किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी संदेश ‘सबका साथ सबका विकास’ के साथ सरकार चला रहे हैं।

गैर इरादतन हत्या के मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित

सोमवार को गृह मंत्री अनिल विज ने अपने आवास पर लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकारियों को कार्रवाई के दिशा निर्देश दिए। श्री विज के समक्ष यमुनानगर से आए परिवार ने गैर इरादत्तन हत्या के मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की जिसपर गृह मंत्री ने एसपी यमुनानगर को मामले में एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए। इसी प्रकार थानेसर में जमीनी धोखाधड़ी मामले में एसपी कुरुक्षेत्र को, नारायणगढ़ में जमीनी धोखाधड़ी मामले में एसपी अम्बाला को जांच के निर्देश दिए गए।

यमुनानगर में जमीन पर कब्जे के मामले में एसपी यमुनानगर को गृह मंत्री ने जांच के निर्देश दिए। वहीं विवाहिता ने अपने पति के खिलाफ गृह मंत्री को शिकायत देते हुए बताया कि उसके पति ने दूसरी शादी की हुई है जिसपर महिला की शिकायत पर गृह मंत्री ने केस दर्ज करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार अन्य मामलों में भी संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

error: Content is protected !!