चण्डीगढ़, 01 अप्रैल, 2022 – वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव, श्री रणदीप सिंह सुरजेवाला ने डीएपी कृषि खादों के दामों में हुई भारी बढ़ोतरी की निंदा करते हुए मोदी सरकार से इस किसान विरोधी फैसले को वापिस लेने की मांग की है।

श्री रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि मोदी-खट्टर सरकारों द्वारा किसान आंदोलन के लिए सजा दी जा रही है और खेती व किसानी पर महगांई की दोहरी मार मारी जा रही है। पिछले 11 दिन में किसानों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले डीजल को 6.40 रुपए प्रति लीटर महंगा कर दिया और डीएपी खाद को 1,200 रुपए प्रति बैग से बढ़ाकर 1,350 रुपए प्रति बैग कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सरकार के फैसले से किसानों पर सालाना अतिरिक्त 3,600 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार डाला गया है।

सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार किसानों से बदला लेने के लिए एक तरफ तो किसानों के लिए खाद महंगी कर रही है, दूसरी तरफ, बाजार में विभिन्न खादों की कमी पैदा कर दी गई है, ताकि किसान को ज्यादा से ज्यादा परेशान किया जा सके, लेकिन कांग्रेस पार्टी किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है और ऐसे किसी कुत्सित इरादे को क़ामयाब नहीं होने देगी।

सुरजेवाला ने कहा कि आज ही हरियाणा में बिजली, सीएनजी और टोल टैक्सों में भी बढ़ोतरी की गई है, जिससे हरियाणा के 50 लाख घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 100 यूनिट से ज्यादा बिजली  इस्तेमाल करने पर 2.50 रुपए प्रति यूनिट के स्थान पर 2.75 रुपए प्रति यूनिट देना होगा, इसी प्रकार सीएनजी और पीएनजी दरों में भी बढ़ोतरी करके प्रदेश के सभी लोगों पर महंगाई का बोझ लाद दिया गया है।

सुरजेवाला ने कहा कि इस सरकार ने अपने कार्यकाल में खाद पर पहले भी 5 फीसदी, ट्रैक्टर पर 12 फीसदी, ट्रैक्टर टायर और स्पेयर पार्ट्स तथा कीटनाशक दवाओं पर 18 फीसदी जीएसटी लगाकर साफ कर दिया था कि उसका किसानों के हितों से कोई सरोकार नहीं है।

error: Content is protected !!