ऑस्ट्रेलिया मेलबर्न संवादाता – विनायक कौशिक

ऑस्ट्रेलिया पार्थ ,02 : ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले हरियाणवी भी अपने प्रदेश की संस्कृति व संस्कारों को सदैव याद रखते हैं तथा हरियाणा दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। आस्ट्रेलिया के पर्थ शहर में हरियाणा दिवस के अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया जिसमें भारी संख्या में वहां रहने वाले हरियाणावासियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया तथा हरियाणा दिवस मनाया।

इस अवसर पर हरियाणा ब्वायज क्रिकेट कल्ब की ओर से हरियाणा दिवस टी-10 क्रिकेट कप का आयोजन किया गया जिसमे 12 टीमों ने अपनी भागीदारी की, जिसका दर्शकों ने खूब आनन्द उठाया। कुरुक्षेत्र के मूल निवासी एवं वर्तमान में पर्थ निवासी कर्ण शर्मा ने बताया कि यहां रहने वाले हरियाणवी प्रत्येक वर्ष हरियाणा दिवस के अवसर पर इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं तथा मिल जुल कर एकता का परिचय देते हैं जिसमें महिलाएं व बच्चे भी बढ़ चढक़र भाग लेते हैं।

इस अवसर पर बब्बू गुरदासपुर, कर्ण शर्मा, रविन्द्र कन्याण, अमित जूड़, सोनी संधान, बलजीत तूरन, विवेक मेहला, कप्तान बलराम सोनीपत, जितेन्द्र सन्धू गगसीना आदि उपस्थित रहे। किक्रेट मैच के आयोजक नरेन्द्र कल्याण ने बताया कि विजेता टीम को 1400 डॉलर के साथ मैडल व ट्राफी भेंट की गईऔर रनरअप को 1100 डॉलर, मेडल व ट्रॉफी प्रदान की गई। फाईनल मुकाबला हरियाणा दबंग व हरियाणा बुलस के बीच हुआ जिसमें हरियाणा बुलस ने बाजी मारी।

हरियाणा के बारे में कहा जाता है कि दूध दही खाणा, टयूबल निचे नाहणा, राबधिश का गाणा,बैठक म ताश बजाणा, चार भाई बैइक हुक्का गुडगुडाना, सबते राम राम बलाणा, इसलिए तो सुपर हिट सै म्हारा हरियाणा। ऑस्ट्रेलिया में बसे हरियाणावासी।

error: Content is protected !!