‘बस बदला लो, सरकार बचाओ’ यही है भाजपा सरकार के बजट का सार : रणदीप सुरजेवाला 

मोदी 3.0 के बजट में निराशा और हताशा, SC-ST-BC शब्द का बजट स्पीच में नामों निशान तक नहीं!

चंडीगढ– 23 जुलाई 2024 – केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए आम बजट पेश किया है।बजट को लेकर कांग्रेस लगातार केंद्र की बीजेपी सरकार को घेर रही है, इसी कड़ी में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला बजट को लेकर सरकार को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने कहा है कि भाजपा सरकार का बजट “बस बदला लो और सरकार बचाओ” बजट जरूर है! परंतु इसमें देश की अर्थव्यवस्था और भविष्य के लिए कुछ नहीं है।

 सुरजेवाला ने कहा कि यूपी ने लोकसभा में हराया तो यूपी नाम का शब्द ही बजट से हटा दिया, महाराष्ट्र हारे तो महाराष्ट्र का नाम काट दिया,हरियाणा हारे तो हरियाणा के अस्तित्व से ही मुंह मोड़ लिया। यह बजट केवल बदले की भावना से प्रेरित है। रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस ने अच्छा किया तो राजस्थानियों को भी बजट में शून्य। कर्नाटक और तेलंगाना में कांग्रेस सरकार है तो ऐसे किया जैसे वो भारत का हिस्सा ही नहीं।बिहार और आन्ध्र प्रदेश को भी 5 साल की लंबी योजना में डाल दिया ताकि न कुछ मिले, बस उम्मीद रहे और समर्थन चलता रहे,बाद में दूध से मक्खी तरह निकालेंगे।

सुरजेवाला ने कहा कि मोदी 3.0 के बजट में निराशा और हताशा साफ झलक रही है।इस बजट में किसान के लिए कुछ नहीं, न MSP की गारंटी, न कर्ज से राहत, न डीजल-कीटनाशक दवाई-खाद की कीमत कम। यह बजट केवल झूठे वादे और कागजी वायदों का पुलिंदा है। युवा के लिए झुनझुना-नए रोजगार का कोई रास्ता नहीं, सालाना सिर्फ 20 लाख युवाओं को इंटर्नशिप, असंगठित क्षेत्र को चवन्नी तक नहीं, क्या 15,000 रुपये (वो भी तीन किश्तों में) से संगठित क्षेत्रों में रोजगार पैदा हो सकता है? लेबर इंटेंसिव यानी रोजगार पैदा करने वाले क्षेत्रों-कपड़ा-कंस्ट्रक्शन आदि के लिए कुछ नहीं है।

कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव ने कहा है कि SC-ST-BC शब्द का बजट स्पीच में नामों निशान तक नहीं है। साफ है लोकसभा में BJP के खिलाफ वोट देने की सजा भी है और बीजेपी का SC-ST-BC विरोधी चेहरा भी है।मध्यम वर्ग और नौकरीपेशा को 10 साल से कोई राहत नहीं, न टैक्स एक्सेम्पशन स्लैब बढ़ी, न ही कोई राहत। देश के गरीब की जिंदगी सुधारने के लिए शून्य बस 5 किलो राशन लो और गरीबी में गुजारा करो।

You May Have Missed

error: Content is protected !!