जजपा के नेता बीजेपी को लेकर काफी हमलावर है

जजपा राज्य में अपनी अस्तित्व बचाने में जुटी है

दुष्यंत चौटाला की बढ़ी मुश्किलें, सीएम सैनी के बाद खट्टर का हमला, बोले भ्रष्टाचार में पाए गए तो कार्रवाई करेंगे

अशोक कुमार कौशिक 

राजनीति में कुछ भी स्थाई नहीं है। नेता अपने फायदे के लिए किसी भी पार्टी और किसी से भी हाथ मिलाने को तैयार रहते हैं। हरियाणा में डबल इंजन की सरकार है। बीजेपी और जजपा मिलकर हरियाणा की सरकार चला रही थी। हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी का गठबंधन टूट चुका है। 

गठबंधन टूट के बाद दोनों ही पार्टी के नेता एक दूसरे पर निशाना साध रहे हैं। अब जननायक जनता पार्टी के बोल बदलते नजर आ रहे हैं। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले जजपा के सुर पूरी तरह बदल गए हैं। 

बीजेपी के खिलाफ हमलावर हुई जजपा

जजपा राज्य के सभी 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है और राज्य में अपनी अस्तित्व बचाने में जुटी है। लोकसभा चुनाव से पहले जजपा के नेता बीजेपी को लेकर काफी हमलावर है। बीजेपी के खिलाफ मौन रहने वाले जजपा के नेता अब बीजेपी को जमकर कोस रहे हैं और अपनी चुप्पी को तोड़ते हुए बीजेपी का विरोध भी कर रहे हैं।

विधानसभा चुनाव की है तैयारी

जजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने पांच उम्मीदवारों की सूची पहले ही जारी कर दी है और बाकी पांच उम्मीदवारों की सूची भी जल्द ही जारी करेगी। ऐसे में जजपा अब खुद को बीजेपी से पूरी तरह अलग कर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। लेकिन जजपा का लक्ष्य इस साल अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव पर है। जजपा अभी से ही विधानसभा के लिए माहौल बनाने में जुट गई है।

जजपा को नजरअंदाज कर रही बीजेपी

अगर जजपा 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने से पीछे हटती है तो लोगों के बीच यह संदेश जाएगा कि जेजेपी बीजेपी की मदद के लिए चुनाव नहीं लड़ रही है और इसका खामियाजा जजपा को विधानसभा चुनाव में उठाना पड़ सकता है। वहीं बीजेपी भी जजपा को गंभीरता से नहीं ले रही है और उन्हें दरकिनार कर रही है। हाल ही में जजपा ने किसान आंदोलन का समर्थन किया था और बीजेपी ने उन्हें पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया था।

मनोहर लाल सरकार में उपमुख्यमंत्री रहे दुष्यंत चौटाला के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लग चुके हैं। इन आरोपों पर दुष्यंत चौटाला कई बार सफाई भी दे चुके हैं, लेकिन अब एक फिर दुष्यंत चौटाला के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप की चर्चा तेज हो गई है। सीएम नायब सैनी के बाद पूर्व सीएम मनोहर लाल ने भी दुष्यंत चौटाला को घेरा है।

जो भी दोषी होगा उस पर कार्रवाई होगी- मनोहर लाल

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर सोमवार को चुनावी प्रचार के लिए रेवाड़ी के कोसली कस्बा में पहुंचे थे। यहां उन्होंने दुष्यंत चौटाला के मामले पर कहा कि जो भी दोषी होगा उस पर कार्रवाई जरूर होगी। उन्होंने कहा कि निर्दोष को घबराने की जरूरत नहीं है।

मनोहर लाल ने कहा कि किसी पर कभी भी कोई आरोप लगाता है तो हम पहले आरोप लगाने वाले की पूरी तसल्ली करते हैं। इसके बाद जिस आरोप लगाया है उसकी जांच करवाते हैं और दोषी पाए जाने पर किसी भी हाल में बख्सा नहीं जाता।

शिकायत आई तो जांच करवाएंगे- नायब सैनी

वहीं, मनोहर लाल से पहले सीएम नायब सैनी ने पूर्व डिप्टी सीएम के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले को लेकर कहा था कि दुष्यंत चौटाला के खिलाफ शिकायत मिली तो कार्रवाई जरूर करेंगे। उन्होंने कहा था कि अगर एप्लीकेशन आती है तो दुष्यंत पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच करवाएंगे।

सीएम सैनी ने आगे कहा था कि दुष्यंत पर उन्हीं के पार्टी के नेताओं ने आरोप आरोप लगाए थे। यह एक गंभीर मामला है। अगर विधायकों की तरफ से शिकायत आती है तो वह जांच जरूर करवाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *