संविधान के अनुसार मौलिक अधिकार अनुच्छेद 21 के तहत नागरिकों को यात्रा का अधिकार : राजेंद्र आर्य

इस मामले को लेकर किसानों ने की नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा से मुलाकात

चंडीगढ़  02 मार्च : किसान आंदोलन में भाग लेने का खामियाजा हरियाणा के किसान नेता राजेंद्र आर्य दादूपुर को भुगतना पड़ा। उनके शांतिपूर्ण आंदोलन में भाग लेने के कारण रीजनल पासपोर्ट कार्यालय चंडीगढ़ ने उनका पासपोर्ट रद्द करने के लिए नोटिस दिया हैं। सरकार किसान आंदोलन से घबराकर अब किसानों का दमन करने पर उतर आई हैं। किसान नेता राजेंद्र आर्य दादूपर ने कहा कि वह सरकार के दमन के आगे नहीं झुकेंगे वह संघर्ष करते रहेंगे। किसान कोई आतंकवादी नहीं हैं जो सरकार उनके खिलाफ इस तरह की कार्रवाई कर रही हैं। उनका कहना ळै कि उन्होंने ना तो तोडफ़ोड की और ना ही किसी को पुलिस पर हमले के लिए उकसाया। उन्होंंने कानून के दायरे में रह कर अपने अभिव्यक्ति के अधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने किसान नेताओं के साथ मिल कर हरियाणा के पूर्व सीएम तथा नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड््डा से चंडीगढ़ स्थित उनके निवास पर  मुलाकात  कर उनको इस मामले से अवगत करवाया।

किसान नेता राजेंद्र आर्य दादूपुर ने बताया कि पिछले दिनों अंबाला के डीएसपी जोगिंदर शर्मा ने कहा था कि  हरियाणा पुलिस किसान आंदोलन में शामिल किसानों के पासपोर्ट व वीजा रद्द करवाने की सिफारिश विदेश मंत्रालय व पासपोर्ट कार्यालय को करेगी। राजेंद्र आर्य दादूपर ने बताया कि उनकेे पास भी पासपोर्ट कार्यालय से उनका पासपोर्ट रद्द करने के लिए नोटिस आया हैं। नोटिस में लिखा है कि आपकी पुलिस वेरीफिकेशन नेगेटिव हैं। और आपका नाम पुलिस की एग्रेरियन लीडर्स (किसान नेता), ट्रबल मेकर  की सूची में हैं। क्यों ना आपका पासपोर्ट रद्द कर दिया जाए। किसान नेता  राजेंद्र दादूपुर ने बताया कि प्रशासन हजारों नौजवानों तथा नागरिकों का पासपोर्ट तथा वीजा कैंसिल करवाने की तैयारी में हैं। जिसका प्रदेश के भविष्य पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इससे देश की ग्रोथ डोमेस्टिक प्रोडेक्ट,ग्रोथ नैशनल प्रोडेक्ट,फारेन डायरेक्ट इनवेस्टमैंट , फोरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टमैंट प्रभावित होगी।

किसान नेता राजेंद्र आर्य दादूपुर ने कहा कि संविधान के अनुसार मौलिक अधिकार अनुच्छेद 21 के तहत नागरिकों को यात्रा का अधिकार है। यदि इस अधिकार की रक्षा के लिए कानूनी लड़ाई लडऩा पड़ी तो वह पीछे नहीं हटेंगेे। इस पर नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि वह इस मामले को हर मंच पर उठाएंगे। उन्होंने कहा कि वह इस तरह से किसानो, युवाओं का भविष्य खराब नहीं होने देंगे। किसान नेता राजेंद  आर्य दाूदूपर ने बताया कि सरकार किसान आंदेालन को खत्म करने के लिए निचले स्तर के हथरकंडे पर उतर आई हैं। उन्होंने कहा कि सरकार अब किसान नेताओं को देश विरोधी कहने से भी गुरेज नहीं कर रही हैं। उन्होंने कहा कि किसान हमेशा देश भक्त रहे है और रहेंगे। गांव से ही किसान का बेटा सीमा पर लड़ कर शहीद होता हैं। गांव में किसान देश का पेट भरने के लिए अनाज पैदा करता हैं। किसानों को सरकार से देशभक्ति का प्रमाणपत्र लेने की जरूरत नहीं हैं। इस अवसर पर उनके साथ राष्ट्रीय मौर खाप के प्रधान रणधीर मौर नरवाना, विक्की शर्मा नारा, देवेंद्र शर्मा, बलबीर सिंह,रामफल सिंह  सहित विभिन्न खापों के चौधरी व किसान नेता मौजूद रहे। 

error: Content is protected !!