राज्य के प्रत्येक जिले में एनएबीएल प्रयोगशाला को स्थापित किया जाएगा – अनिल विज

लैब में उच्च स्तर के उपकरण हो ताकि टैक्निशियन को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हों – विज

श्री विज ने आज यहां स्वास्थ्य विभाग से संबंधित विभिन्न एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ की बैठकें

चण्डीगढ, 29 जनवरी- हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि राज्य के सभी नागरिक अस्पतालों व स्वास्थ्य संस्थाओं में विभिन्न श्रेणी के कार्यरत कर्मचारियों की यूनिफार्म आगामी एक मार्च, 2024 से लागू की जाएगी ताकि राज्य के सरकारी अस्पतालों में भी कर्मचारियों और आने वाले मरीजों को एक सुखद एहसास मिल सकें। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि राज्य के प्रत्येक जिले में एनएबीएल प्रयोगशाला को स्थापित किया जाएगा ताकि लोगों की जांच उच्च स्तर पर की जा सकें।       

 श्री विज ने यह बात आज यहां उनकी अध्यक्षता में आयोजित स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से संबंधित विभिन्न एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ हुई बैठकों में कही।        

उन्होंने कहा कि जब हम किसी अस्पताल में जाते हैं तो वहां पर कार्यरत कर्मचारियों की एक यूनिफार्म होती है जिससे उस संस्थान के अनुशासन का पता चलता है। इस कार्य को अमलीजामा पहनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कवायद की जा रही है ताकि आगामी 1 मार्च, 2024 से यूनिफार्म कोड को लागू किया जा सकें।       

 इसी प्रकार, श्री विज ने कहा कि वे चाहते हैं कि राज्य के प्रत्येक जिले में एनएबीएल प्रयोगशाला स्थापित की जाए ताकि लोगों को उच्च गुणवत्तापरक जांच उपलब्ध हो सकें। इसी कडी में उन्होंने हरियाणा राज्य लैब टैक्निशियन एसोसिएशन के पदाधिकारियों से आग्रह करते हुए कहा कि वे राज्य में सभी प्रयोगशालाओं को एनएबीएल करवाने में अपना पूरा सहयोग दें ताकि लोगों में विश्वास बनें। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि 100 बिस्तर से ऊपर के सभी अस्पतालों में एनएबीएल लैब होनी चाहिए।        

 श्री विज ने कहा कि वे चाहते हैं कि लैब में उच्च स्तर के उपकरण हो ताकि टैक्निशियन को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हों। उन्होंने कहा कि लैब टैक्निशियनों की भर्ती के लिए उनके द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। इसके अलावा, हरियाण राज्य कौशल रोजगार निगम के माध्यम से भी टैक्निशियनों की भर्ती करने के निर्देश दिए गए हैं। श्री विज ने विभिन्न एसोसिएशनों के पदाधिकारियों से कहा कि हमें पूरे राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देनी है और इस संबंध में सभी एक-दूसरे को प्रोत्साहित करें।       

 स्वास्थ्य मंत्री ने आज स्वास्थ्य विभाग से जुडी 15 एसोसिएशनों के पदाधिकारियों से बातचीत की और उनकी मांगों को हर संभव तरीके से पूरा करवाने का आश्वासन भी दिया।        

आज की बैठक में स्वास्थ्य विभाग से जुडी एसोसिएशनों में एचसीएमएस एसोसिएशन, हरियाणा सिविल दंतक सर्जन एसोसिएशन, नर्सिंग वेलफेयर एसोसिएशन, हरियाणा हैल्थ मिनिस्ट्रयल स्टाफ एसोसिएशन, हैल्थ स्टैनो वेलफेयर एसोसिएशन, हरियाणा हैल्थ सांख्यिकिय स्टाफ एसोसिएशन, निदेशालय कर्मचारी कल्याण संघ, आपरेशन थिएटर सहायक एसोसिएशन, रेडियोग्राफर एसोसिएशन, नेत्र सहायक एसोसिएशन, फार्मेसी अधिकारी एसोसिएशन, हरियाणा राज्य प्रयोगशाला तकनीशियन एसोसिएशन, मल्टीपर्पज हैल्थ आफिसर एसोसिएशन, हैल्थ एजूकेशन व मीडिया सर्विस एसोसिएशन और हरियाणा एडस कंट्रोल सोसायटी एसोसिएशन शामिल थी।        

इन एसोसिएशनों की मुख्य मांगों में वरिष्ठता, वेतनमान, स्पेशलिस्ट काडर, नामपद्धति, पदोन्नति, विभिन्न प्रकार के भत्ते, एसीपी समयकाल, शैक्षणिक योग्यता में बदलाव, नियमों में बदलाव इत्यादि शामिल थी। जिस पर स्वास्थ्य मंत्री ने सभी एसोसिएशन के पदाधिकारियों को आश्वासन देते हुए कहा कि वे इस संबंध में विभिन्न हितधारकों से बातचीत कर इन्हें अमलीजामा पहनाने का प्रयास करेंगें।        

एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठकों के उपरांत स्वास्थ्य मंत्री को स्वास्थ्य से संबंधित तैयार की गई मैपिंग की एक प्रस्तुति भी दिखाई गई। एसोसिएशन के साथ हुई बैठक में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. जी. अनुपमा, स्वास्थ्य सेवाएं विभाग के महानिदेशक डॉ. आर.एस. पूनिया, महानिदेशक डॉ जे. एस. पूनिया सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!