निष्पक्ष, शांतिपूर्ण चुनावों के लिए हर मतदाता करें सहयोग- संजीव कौशल

लक्की ड्रा विजेता नए मतदाओं को लैपटॉप व स्मार्ट फोन बांटे

मतदाताओं को घर बैठे तमाम जानकारियां उपलब्ध करवाने 7 ऑनलाइन एप्लीकेशन किए तैयार

चण्डीगढ, 25 जनवरी- हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि प्रदेश में चुनावों को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए प्रत्येक मतदाता को चुनाव आयोग का सहयोग करना चाहिए। प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया को सहज व सुगम बनाने के लिए राज्य चुनाव की तरफ से व्यापक स्तर पर प्रबंध किए है। इतना ही नहीं मतदाताओं को घर बैठे तमाम जानकारियां देने के लिए 7 प्रकार के ऑनलाइन एप्प भी तैयार किए है। प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया को पूर्णतया आधुनिक बनाया गया है।        

मुख्य सचिव संजीव कौशल वीरवार को कुरुक्षेत्र मेें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 14वें राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इससे पहले मुख्य सचिव संजीव कौशल, हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी एवं प्रधान सचिव अनुराग अग्रवाल ने मतदाता जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की राज्य स्तरीय पेंटिंग, फोटो, स्कल्पचर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इसके उपरांत उन्होंने सूचना प्रसारण मंत्रालय की तरफ से लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया और मतदाता जागरूकता हस्ताक्षर अभियान का भी शुभारंभ किया। मुख्य सचिव ने राज्य चुनाव कार्यालय के कैलेंडर का भी विमोचन किया।       

 मुख्य सचिव ने  कहा कि भारतीय चुनाव आयोग की स्थापना 25 जनवरी 1950 को हुई थी। इसके बाद युवाओं को चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पहली बार वर्ष 2011 में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। यह राष्ट्रीय मतदाता दिवस 1950 में भारत के चुनाव आयोग के स्थापना के दिन को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। देश की जनता के लिए मतदान सबसे महत्वपूर्ण अधिकारों में से एक है। इस वर्ष 2024 में राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम के बारे में लगातार जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन कार्यालय को आधुनिक स्वरूप देने के लिए 7 ऑनलाइन एप्लीकेशन तैयार किए गए है जिनमें हेल्पलाइन, सूक्ष्म ईसीआई क्यू मैनेजमेंट, सी विजिल, वोटर टर्न आउट, अपने प्रत्याशी के बारे में जाने, चुनाव सीजर मैनेजमेंट सिस्टम शामिल है। इन एप्लीकेशन से मतदाताओं को घर बैठे तमाम जानकारियां उपलब्ध करवाने की सुविधा दी गई है। प्रदेश में अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची में कुल 1 करोड 97 लाख मतदाता पंजीकृत किए गए है जिसमें 1 करोड 5 लाख पुरुष और 92 लाख 50 हजार महिला मतदाता शामिल है। इसके अलावा प्रदेश में कुल 19 हजार 812 मतदान केन्द्र भी स्थापित किए गए है। उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों में महिला मतदाताओं की संख्या में वृद्धि करने पर और फोकस करना होगा तथा प्रदेश में आगामी होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनावों को निष्पक्ष रूप से सम्पन्न करवाने के लिए सभी नागरिकों को चुनाव आयोग का सहयोग करना चाहिए।

हरियाणा चुनाव विभाग के प्रधान सचिव एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि मतदाता सूची के संशोधन के दौरान कुल 5 लाख 25 हजार 615 लोग मतदाता के रूप में पंजीकृत हुए है। उन्होंने अपील करते हुए कहा है कि सभी योग्य प्रार्थियों को सबसे पहले अपना वोट जरूर बनवाना चाहिए और इसके बाद अपने निकटतम बूथ पर जाकर अपना वोट जरूर डालना चाहिए। इस लोकतंत्र की मजबूती के लिए प्रत्येक मतदाता को अपने मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि जिन मतदाताओं ने अभी भी अपना वोट नहीं बनवाया है वह व्यक्ति चुनावों के नामांकन प्रक्रिया से 10 दिन पहले तक अपना वोट बनवा सकता है।        

इस कार्यक्रम में मुख्य सचिव संजीव कौशल ने मुख्य चुनाव अधिकारी एवं प्रधान सचिव अनुराग अग्रवाल, एसीईओ हेमा शर्मा, अंबाला मंडल आयुक्त रेणू फुलिया, उपायुक्त शांतनु शर्मा मौजूद रहे।  

मुख्य सचिव ने संसोधित मतदाता प्रक्रिया में उल्लेखनीय कार्य करने वाले जिला चुनाव अधिकारियों को किया सम्मानित

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने हरियाणा राज्य चुनाव कार्यालय की संशोधित मतदाता सूचियां तैयार करने में और युवा मतदाताओं को सूची में शामिल करने के लिए सराहनीय कार्य करने वाले गुरुग्राम के जिला चुनाव अधिकारी निशांत कुमार यादव को प्रथम पुरस्कार, पंचकूला से जिला चुनाव अधिकारी सुशील सारवान को द्वितीय पुरस्कार, फरीदाबाद के जिला चुनाव अधिकारी विक्रम को तृतीय पुरस्कार और नूह से जिला चुनाव अधिकारी धीरेंद्र खडगटा को भी तृतीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!