भंडारा करना भारतीय सनातन में पुण्य का कार्य: शिवकुमार

बाबा हरदेवा जाटोली मंदिर परिसर में किया गया विशाल भंडारा.
गौ भक्त और गौ संरक्षण तथा गौ प्रेमी रहे हैं श्री बाबा हरदेवा.
बाबा हरदेवा के जप और तप बल के अनेक चमत्कार की चर्चा

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
सामूहिक भंडारा किया जाना भारतीय सनातन संस्कृति पुण्य अर्जित करने की अटूट परंपरा है। विशेष रुप से अन्न अथवा भोजन का भंडारा भारतीय सनातन में पुण्य का कार्य माना गया है । यह बात हेली मंडी इलाके के प्रख्यात समाजसेवी समाज सुधारक और समाजहित के चिंतक स्व. लाला ओम प्रकाश गुप्ता के पुत्र हेली मंडी नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन शिव कुमार गुप्ता के द्वारा कही गई।

संडे को हेली मंडी इलाके में पटौदी रेलवे स्टेशन के साथ मौजूद बाबा हरदेवा मंदिर जाटोली परिसर में विशाल भंडारा का आयोजन स्वर्गीय लाला ओम प्रकाश गुप्ता के पुत्रो एवं परिजनों के द्वारा किया गया। गौरतलब है कि जाटोली के मूलनिवासी बाबा हरदेवा गौ भक्त, गा प्रेमी और संरक्षक के साथ-साथ अपने तपोबल के कारण सैकड़ों वर्ष बाद भी अपने चमत्कारों के कारण लोगों के बीच अटूट विश्वास का केंद्र बने हुए हैं। आज भी बाबा हरदेवा मंदिर में बाबा की पांचवी पीढ़ी के सदस्य मंदिर में अपनी सेवा दे रहे है। क्षेत्र के बुजुर्गों के मुताबिक पटौदी रेलवे स्टेशन के साथ ही जिस स्थान पर बाबा हरदेवा अपना जप- तप करते थे , वहीं पर ही अनेक गाय भी उनके साथ रहती थी । अंग्रेजी शासनकाल के दौरान बाबा हरदेवा स्थल और जिस परिसर में गाय मौजूद रहती थी वहां से रेलवे लाइन बिछाने का अंग्रेजो के द्वारा किया गया प्रयास नाकाम रहा । क्षेत्र के बुजुर्ग आज भी बाबा हरदेवा के द्वारा दिखाए गए अनेक अविश्वसनीय चमत्कारों की चर्चा युवा पीढ़ी के सामने करते हुए गाय की सेवा करने के लिए प्रेरित करते रहते हैं।

संडे को स्वर्गीय लाला ओमप्रकाश के पुत्रों में शामिल हेली मंडी नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन शिव कुमार गुप्ता, रामअवतार गुप्ता, शिव अवतार गुप्ता, अशोक गुप्ता बबली, शिव अवतार गुप्ता सहित परिजनों में शामिल महिलाओं और बच्चों के द्वारा सबसे पहले बाबा हरदेवा को नया चोला समर्पित किया गया, इसके उपरांत बाबा हरदेवा की श्रद्धा पूर्वक आरती करते हुए सभी के लिए सुख शांति और समृद्धि के लिए कामना की गई । इसके उपरांत मंदिर परिसर में ही भंडारा के रूप में प्रसाद का वितरण किया गया ।

इस मौके पर क्षेत्र के प्रबुद्ध एवं जाने-माने गणमान्य समाजसेवी लोगों में कमल गोयल, मार्केट कमेटी पटौदी के पूर्व वाइस चेयरमैन अजय मंगला, शिवकुमार बबली, हेली मंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष रमेश गर्ग सेठी , मनोनीत पालिका पार्षद श्री पाल चौहान, समाजसेवी सुरेंद्र कपूर गर्ग, हेली मंडी पालिका चेयरमैन सुरेश यादव , नीरज अग्रवाल, संजय अग्रवाल, देवेंद्र जैन हैप्पी सहित अनेक लोगों के द्वारा मंदिर परिसर में पहुंचे अनगिनत लोगों को अपने हाथों से भंडारा का प्रसाद वितरित किया गया । बाबा हरदेवा मंदिर परिसर में पुण्य अर्जित करने के लिए भंडारा प्रातः 11 बजे आरंभ होकर सायं 4 बजे तक जारी रहा और इस दौरान हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र ही नहीं आसपास के दर्जनों गांव के बाबा हरदेवा के प्रति श्रद्धा रखने वाले श्रद्धालु भी भंडारा का प्रसाद ग्रहण करने के लिए पहुंचे।  जितने भी श्रद्धालु यहां बाबा हरदेवा मंदिर परिसर में पहुंचे , सभी श्रद्धालुओं के द्वारा बाबा हरदेवा की प्रतिमा के समक्ष श्रद्धा पूर्वक नमन करते हुए बाबा हरदेवा के चरण कमल पर शीश नवा कर अपने आप को धन्य माना गया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!