1947 के विभाजन का दर्द – बुजुर्गों की जुबानी

ठाकुर दास चावला

बंटवारे के समय मैं छठी कक्षा में विहोवा में पढ़ता था जो मेरे गांव कोटानी से करीब तीन मील की दूरी पर था। 1946 तक यह क्षेत्र शांतिपूर्ण था। हालाँकि 1946 के बाद से शत्रुतापूर्ण संबंध शुरू हो गए थे।लेकिन काफी हद तक हमारे क्षेत्र पर उतना असर नहीं हुआ जितना जिले के अन्य हिस्सों पर हुआ।

अगस्त 1947 में जब विभाजन की घोषणा की गई तो हम कुछ हिंदू छात्र स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र लेने के लिए स्कूल गए, जो बिना किसी हिचकिचाहट के जारी किए गए थे। विभाजन की खबर चारो और थी और हमारे क्षेत्र के कई हिस्सों में परेशानी शुरू हो गई थी। मेरे पिता, जो मानद मजिस्ट्रेट श्री अल्लाहनावास के करीबी दोस्त थे, ने एक संदेश भेजा कि उस दिन रात में परेशानी होने की संभावना है और मेरे पिता से अनुरोध किया कि या तो परिवार को अपने निवास पर ले जाएं या वाहन से बाहर निकलने के लिए एक ट्रक की व्यवस्था की जा सकती है। उसके द्वारा एक ट्रक की व्यवस्था की गई और हमने अपना घरेलू सामान पैक करना शुरू कर दिया और दोपहर तक हम डेरा गाज़ी खान के लिए चल पड़े। रास्ते में कहीं-कहीं परिवार को प्रताड़ित किया गया और ईश्वर की कृपा से हम सुरक्षित जिला मुख्यालय पहुंचे और वहां अपने रिश्तेदार के घर रुके। कुछ और हिंदू परिवार भी जिला मुख्यालय की ओर जाने लगे। रास्ते में कुछ जगहों पर उन्हें प्रताड़ित किया गया और लूटपाट की गई।

करीब एक महीने तक रिश्तेदार के घर रहने के बाद हम मुजफ्फरगढ़ चले गए। एक या दो सप्ताह के बाद एक रेलवे कम्पार्टमेंट आवंटित किया गया और हम भारत के लिए अपनी यात्रा शुरू करते हैं। लाहौर रेलवे स्टेशन के बाहरी सिग्नल पर पहुंचते ही कुछ बदमाश मौके पर पहुंचे और हमें परेशान करने की कोशिश की. लेकिन भगवान की कृपा से गोरखा रेजिमेंट के कुछ सैनिक मौके पर पहुंचे और हमें बचा लिया। दो दिन की यात्रा के बाद हम अटारी बॉर्डर पहुंचे और राहत की सांस ली।

भारत पहुंचने के बाद परिवार गुड़गांव में बस गया। ईश्वर की कृपा से परिवार एक अच्छा जीवन व्यतीत कर रहा है। मेरी तीन बेटियां हैं जो अच्छी तरह से शिक्षित हैं और अपने विशेषज्ञता के क्षेत्र में अच्छी तरह से स्थापित हैं। मेरी दूसरी बेटी, जो स्वर्ण पदक विजेता थी, को अर्थशास्त्र में शोध कार्य करने के लिए नीदरलैंड में नवीन प्रौद्योगिकी संस्थान में यूएनओ छात्रवृत्ति दी गई थी। वहाँ 1.5 वर्षों तक अध्ययन करने के बाद वह अपने पति के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका चली गई, तीनों बेटियों के पति उच्च पदस्थ अधिकारी हैं अर्थात महाप्रबंधक, निदेशक और चिकित्सा क्षेत्र में वरिष्ठ सलाहकार हैं। मैं 1992 में सरकारी उपक्रम भेल से एक प्रबंधक के रूप में सेवानिवृत्त हुआ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!