पश्चिमी बंगाल की राजनीतिक जंग

कमलेश भारतीय 

लोकसभा चुनाव में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के बीच राजनीतिक जंग ऐसी शुरू हुई कै खत्म होने का नाम ही नहीं लेती । चुनाव परिणाम आ चुके लेकिन विधानसभा चुनाव आने वाले हैं । इसलिए यह राजनीतिक जंग जारी है । भाजपा के अमित शाह रोड शो निकालने गये थे और हंगामे के बीच स्थगित कर लौट आए थे और दूसरे दिन कहा था कि यदि सी आर पी एफ नहीं होती तो वे बच कर न आ पाते । अब वे केंद्रीय गृहमंत्री हो गये हैं । किसी ने सोशल मीडिया पर कार्टून शेयर किया है कि अमित शाह फोन कर रहे हैं कि ममता बनर्जी जी मैं अमित शाह बोल रहा हूं और बदले में ममता जवाब दे रही हैं कि जय श्रीराम ।

 वैसे इन दिनों वोट का ध्रुवीकरण करने के लिए भाजपा ने जयश्रीराम का अभियान चला रखा है और यह साबित किया जा रहा है कि ममता बनर्जी जयश्रीराम बोलने पर जेल भिजवा देंगीं । यह एक तरीका है । एक प्रचार तंत्र है ।

दूसरी ओर कांग्रेस का ऐसा प्रचार तंत्र संभालने वाली महिला ने अकांउट ही बंद कर दिया है और शायद जाॅब भी छोड दी यानी अपनी असफलता स्वीकिर कर ली । आजकल सभी राजनीतिक दल मीडिया खासतौर पर सोशल मीडिया को साधने में लगे हैं तो चैनल वायरल सच दिखाने के काम में लगे हैं क्योंकि ये सोशल मीडिया संभालने वाले कुछ का कुछ बना कर परोस रहे हैं । फेक न्यूज चलती हैं । इस झूठ के माध्यम से विरोधी नेताओं की इमेज को ध्वस्त किया जाता है । 

धन्य हो नारद जी । कहां की बात कहां जाकर मिलाय देते हैं । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *