से टू नो पॉलिथीन बैग-यूज ऑलवेज क्लॉथ बैग

छात्राओं के द्वारा एक जन जागरूकता रैली निकाली गई.
पॉलिथीन पर्यावरण के लिए सबसे बड़ा और गंभीर खतरा.
भविष्य में बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्लास्टिक को ना कहें

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 पॉलीथिन और प्लास्टिक के दुष्प्रभाव को लेकर आम जनमानस को जागरूक करने के लिए हजारीलाल कपूरी देवी गल्र्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल पटौदी की छात्राओं के द्वारा सोमवार को जन जागरूकता रैली निकाली गई । छात्राओं के द्वारा रैली निकाले जाने के साथ-साथ विद्यालय स्टाफ की देखरेख में विद्यालय के आसपास की दुकानों सहित बाजार में विभिन्न दुकानों पर पहुंचकर खरीदारी के लिए आए हुए लोगों को भी पॉलिथीन के बैग इस्तेमाल नहीं करने के लिए जागरूक किया गया।

पॉलीथिन और प्लास्टिक के कारण होने वाले दुष्प्रभावों पर विद्यालय में ही निबंध प्रतियोगिता के साथ चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया । निबंध लिखने और चित्र बनाने में छात्राओं के द्वारा अपने मनोभावों सहित विचारों को बेहद तार्किक और ठोस तरीके से प्रस्तुत किया गया। पॉलिथीन और प्लास्टिक के दुष्प्रभाव को लेकर बनाए गए चित्र विद्यालय स्टाफ के द्वारा खूब चैराहे गए और सभी छात्राओ को प्रात्साहित किया गया। यह आयोजन हरियाणा सरकार द्वारा स्काउट एवं गाइड के तत्वाधान में प्लास्टिक के कारण होने वाले दुष्प्रभावों को रोकने के लिए विशेष रूप से आयोजित किया गया। निबंध लेखन और चित्रकला प्रतियोगिता में शामिल सभी छात्राओं को स्कूल स्टाफ के द्वारा विशेष रूप से प्रोत्साहित किया गया।

पॉलिथीन के इस्तेमाल नहीं किए जाने को लेकर निकाली गई रैली का नेतृत्व छात्रा पूजा, रसिका, सुजाता, अंजल, सुनैना, मोनिका, शिवानी , नाजिया, तनु , मनीषा, काजल, खुशबू, रानी, हर्षिता व अन्य के द्वारा किया गया । इन सभी छात्रों का मार्गदर्शन मेजबान विद्यालय की प्रिंसिपल अनीता अरोड़ा, महावीर सिंह,  अंबिका , प्रीतिका , अनीता व अन्य अध्यापक गण के द्वारा किया गया । इसी मौके पर छात्राओं ने विद्यालय के आसपास मार्केट में विभिन्न दुकानों पर पहुंचकर खरीदारी करने के लिए आए लोगों को अपने हाथों से बनाए हुए कपड़े के बैग और थैले भेंट करते हुए यह संकल्प भी करवाया  कि भविष्य मैं कपड़े के ही थैले का इस्तेमाल करेंगे और अपने आसपास के लोगों के साथ साथ सभी जान पहचान वालों को और गांव अथवा मोहल्ले में भी कपड़े के थैले इस्तेमाल किए जाने के लिए सभी को प्रोत्साहित करेंगे । इसी मौके पर छात्राओं के द्वारा दुकानदारों से भी आह्वान किया गया कि वह सभी खरीदारों को सामान पॉलिथीन के बैग में ना देकर पॉलिथीन के विकल्प के रूप में अन्य थैले अथवा बैग को दें । पॉलीथिन और प्लास्टिक वास्तव में सेहत के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी गंभीर खतरा बना हुआ है । अपने बेहतर स्वास्थ्य और अच्छे पर्यावरण के लिए पॉलिथीन को पूरी तरह से इस्तेमाल नहीं करने का संकल्प लेना होगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!