5600 एकड़ जलमग्न भूमि मामले में मंत्री नरबीर से मिले राकेश दोल्ताबाद, मिला आश्वासन

बादशाहपुर : नजफगढ़ ड्रेन के ओवरफ्लो के कारण धनकोट, मोहम्मदहेड़ी, खेडक़ी, माक्डौला, दौल्ताबाद, चंदू, बुढ़ेडा एवं धर्मपुर गांव की लगभग 5600 एकड़ जलमग्न भूमि पिछले कई वर्षो से बदहाल है। जिसको लेकर के अध्यक्ष राकेश दोल्ताबाद आज स्थानीय विधायक एवं केबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह से मिलकर पीड़ित किसानों को राहत दिलाने के लिए मांग पत्र सौपा। इस मुलाकात के दौरान निगम पार्षद नवीन दहिया, हीरालाल नम्बरदार, सुरेश सहित अन्य ग्रामीण व् किसान मोजूद थे।   

  राकेश दोल्ताबाद ने बताया कि मंत्री राव नरबीर की तरफ से उन्हें आश्वासन देते हुए कहा गया कि मुख्यमंत्री से बात करके इसका संभावित अधिग्रहण रेट सर्किल रेट का 1.95 (लगभग दोगुना) व अधिग्रहण नियमों के तहत मुआवजा दिलाते हुए पीड़ित किसानों को राहत दिलाने का कार्य किया जाएगा। राकेश का कहना है कि जल मग्न भूमि की 72 एकड़ भूमि अधिग्रहण करके उस पर मिट्टी का बांध बनाने का प्रस्ताव सरकार की तरफ से पहले भी रखते हुए बाँध बनाने का आश्वासन दिया गया था। जिसको फिर से याद दिलाने तथा सरकार से जल्द से जल्द इस मांग को पूरा कराने के मकशद से राकेश दोल्ताबाद आज मंत्री राव नरबीर से मिलकर क्षेत्र की समस्याओं को रखा। परिवर्तन संघ के अध्यक्ष राकेश दोल्ताबाद का कहना है कि परिवर्तन संघ की पूरी कोशिश है कि ये काम विधानसभा चुनाव से पहले हो जाए।

किसानों के अनुसार नजफगढ़ ड्रेन में पिछले 15 वर्षो से सीवर व उधौगिक ईकाइयों का पानी भी नजफगढ़ ड्रेन में पहुंचने लगा है। जिसको रोका जाना चाहिऐ। नजफगढ़ ड्रेन के ओवरफ्लो के कारण धनकोट, मोहम्मदहेड़ी, खेडक़ी, माक्डौला, दौल्ताबाद, चंदू, बुढ़ेडा एवं धर्मपुर गांव की कृषि योग्य भूमि पिछले कई वर्षो से भारी मात्रा में पानी भरा हुआ है, जबकि क्षेत्र के किसान चाहते कि गुरुग्राम इलाके में भी दिल्ली इलाके की तरह ड्रेन के साथ-साथ बांध का निर्माण किया जाएं।

 राकेश ने ध्यान दिलाते हुए बताया कि पिछले कुछ माह पहले प्रदेश सरकार ने जिला आयुक्त से इस पुरे मामले की रिपोर्ट भी मांगी थी। राकेश व् पीड़ित किसानों की मांग है कि प्रदेश की सरकार कार्यवाही शुरू करे, क्योकि बांध बनाये जाने से गुरुग्राम इलाके के 8 गांवों के सेकड़ों किसानों की परेशानी दूर हो जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *