प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए बच्चे व बुजुर्ग जहां तक सम्भव हो वे घर में रहे :उपायुक्त अमित खत्री

गुरुग्राम 15 नवंबर।जिला में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से  जिलावासियों विशेषकर बच्चो व बुजुर्गों के लिए एडवाइजरी  जारी की गई है ।

 इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए बच्चे व बुजुर्ग जहां तक सम्भव हो वे घर में रहे। वे बाहर के कामकाज को  धूप निकलने के बाद दिन में 11 बजे से  3 बजे तक निपटाए।  उन्होंने बताया कि जिन लोगो को दिल व फेफड़ों की बीमारी हो वे अपने साथ दवाई जरूर रखे । इसके साथ ही सांस की दिक्कत , खांसी  , चक्कर आने पर या आंखो में जलन संबंधित शिकायते होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर ले ।

 उन्होंने कहा कि प्रदूषण में बहुत बारीक कण होते है जो साधारण मास्क रोकने में सक्षम नहीं है इसलिए प्रमाणित मास्क का ही इस्तेमाल करे । उन्होने कहा कि प्रदूषण से लड़ने के लिए यह आवश्यक है कि हम सभी कम से कम वाहनों का इस्तेमाल करे और कार पूलिंग जैसी चीजों का इस्तेमाल करे ।

 इस बारे में जानकारी देते हुए  डॉ नीरज यादव  ने बताया कि प्रदूषण का स्तर अपने सामान्य स्तर से बड़ा हुआ है ऐसे में यह जरूरी है कि हम कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखे जैसे कचरा पत्ते आदि को न जलाए  व इससे बचने के लिए ट्रैफिक जाम आदि वाली जगह पर न जाए। इसके साथ ही भीड़भाड़ वाले या अन्य निर्माणधीन स्थानों पर भी जाने से बचे  ।

 उन्होंने कहा कि सुबह और शाम के वक्त खिड़की और दरवाजे बंद रखे  तथा सिगरेट व बीड़ी का इस्तेमाल न करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *