हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के परिसर में दीपावली ‘मेले’ का आयोजन

शुभारम्भ अमर जवान शहीदों की स्मृति में ज्योति प्रज्ज्वलित करके किया
मेलों से आपस में भाईचारे व स्नेह की भावना उपजती  और सुदृढ़ भी होती
है

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम/ भिवानी   । हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के परिसर में चौथी बार बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह की अध्यक्षता में दीपावली के शुभ अवसर पर ‘मेले’ का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया गया, जिसमें विशिष्ट अतिथि के तौर पर एस.डी.एम., तोशाम श्रीमती सुभिता ढ़ाका, एच.सी.एस. एवं एस.डी.एम., भिवानी श्री सतीश, एच.सी.एस. उपस्थित हुए।

यह जानकारी देते हुए बोर्ड प्रवक्ता ने आज यहाँ बताया कि इस अवसर पर बोर्ड के अधिकारी/कर्मचारी अपने परिजनों सहित तथा सर्वपल्ली राधाकृष्णन् स्कूल का स्टाफ, बच्चे व उनके परिजनों ने शपथ ली कि वे प्रतिज्ञा करते हैं कि पृथ्वी के प्रति अपने उत्तरदायित्व का निर्वाह करते हुए पेड़ न काटने का संकल्प लेकर अधिक से अधिक पेड़ लगाने का न केवल स्वयँ प्रयत्न करेंगे, अपितु दूसरों को भी पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करेगें। जल ही जीवन है, अत: प्राणी मात्र के जीवन को बचाने के लिए जल की एक बूँद भी व्यर्थ नहीं बहाएंगे। भोजन जीवन के लिए अति आवश्यक है। अज्ञानता के कारण भोजन काफी मात्रा में व्यर्थ हो जाता है। अत: हम संकल्प करते हैं कि अन्न का एक कण भी व्यर्थ नही जाने देंगे। 

बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि दीपावली मेले का शुभारम्भ अमर जवान शहीदों की स्मृति में ज्योति प्रज्ज्वलित करके किया गया। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिहं ने इस अवसर पर बोलते हुए दीपावली के पावन पर्व की सभी को हार्दिक शुभकामनाएं दी तथा उन्होंने कहा कि जीवन में प्रकाश, उल्लास के प्रतीक इस पर्व को आपसी सद्भाव व मेलजोल से मनाना चाहिए ताकि परिवार व समाज में सामंजस्य बढ़े। उन्होंने कहा कि त्यौहारों व मेलों से आपस में भाईचारे व स्नेह की भावना उपजती भी है और सुदृढ़ भी होती हैं।

बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि इस उत्सव मेले में शिक्षा बोर्ड एवं सर्वपल्ली राधाकृष्णनन स्कूल द्वारा संयुक्त रूप से मनोरंजक, मनमोहक व रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण महत्वपूर्ण व ज्वलंत मुद्दे जैसे पेड़ बचाओ, पानी बचाओ, भोजन संरक्षण, सडक़ सुरक्षा आदि रहे। मेले में आए लोगों विशेषतौर पर बच्चों द्वारा खाद्य पदार्थों का रसास्वादन किया तथा स्टॉलों से उपयोगी सामग्रियाँ खरीदी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *