अगर चुनावों के दौरान महंगाई पर काबू कर सकती है भाजपा तो चुनाव ही अच्छे हैं : राव नरेंद्र सिंह 

चाहे तो रोज चुनाव करवाये सरकार , पर महंगाई की मार ना मारे : पूर्व मंत्री 
चुनावी मौसम में गायब हुए विकास की वापसी , फिर से बढ़ने लगी महंगाई : राव नरेंद्र सिंह

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। सोमवार को नगर परिषद में महात्मा गांधी जी की प्रतिमा के समक्ष डीजल , पेट्रोल , रसोई गैस , सीएनजी , नियम 134-ए खत्म करने व अन्य स्थानीय मुद्दों को लेकर पूर्व मंत्री राव नरेंद्र सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस जनों द्वारा धरना प्रदर्शन किया गया व नगर परिषद से लेकर महावीर चौक तक महंगाई के विरोध में मार्च किया । प्रदर्शन का मंच संचालन अनिल सैनी द्वारा किया गया ।

इस अवसर पर धरना प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे राव नरेंद्र सिंह ने अपने सम्बोधन में बताया कि हाल ही में हुए चुनावों में भाजपाई जीत के साथ मोदी जी द्वारा लाए गए महंगे दिन फिर से वापस आगए , जिनपर चुनावों कर दौरान 137 दिनों तक अल्पविराम लगा हुआ था । उत्तरप्रदेश में चुनाव जिताओ और होली पर मुफ्त सिलेंडर पाओ की बात कहने वालों में मुफ्त की बात दूर , सिलेंडर महंगे और देने लग गए । 

राव नरेंद्र सिंह ने कहा कि जब मई 2014 में भाजपा ने सत्ता संभाली तो पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क केवल 9.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 3.46 रुपये प्रति लीटर था । जिसमे भाजपा सरकार द्वारा पेट्रोल पर 18.70 प्रति लीटर और डीजल पर 18.34 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई जो यूपीए सरकार की तुलना में पेट्रोल पर 203 व डीजल पर 531 प्रतिशत ज्यादा है । अगर बात कच्चे तेल की करें तो 2014 में भारत की तेल कम्पनियों को कच्चा तेल 108 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल मिल रहा था और आज भी लगभग उतना ही मिल रहा है , लेकिन फर्क सिर्फ ये है कि 2014 में पेट्रोल लगभग 71 रुपये और डीजल लगभग 55 रुपये प्रति लीटर में उपलब्ध था जो आज डीजल लगभग 96 व पेट्रोल 104 प्रति लीटर है । 

राव नरेंद्र सिंह ने कहा कि इसी प्रकार एलपीजी व रसोई गैस के सिलेंडर में लगातार इजाफा हो रहा है , अगर आज की व 2014 की तुलना करें तो 2014 में कांग्रेस की यूपीए सरकार के दौरान 410 रुपये प्रति सिलेंडर कीमत थी जो आज 950 करीब कीमत हो गयी है और कई शहरों में ये कीमत 1000 के आंकड़े को भी पार कर चुकी है । उन्होंने बताया कि रसोई गैस के दाम सऊदी आरामको के एलपीजी मूल्य के आधार पर तय किये जाते हैं , जो यूपीए सरकार के दौरान एलपीजी का अंतरराष्ट्रीय मूल्य लगभग 880 अमेरिकी डॉलर था जबकि आज घटकर लगभग 796 अमेरिकी डॉलर प्रति मीट्रिक टन है , बावजूद इसके हमें सिलेंडर महंगे दामों पर उपलब्ध करवाया जा रहा है । कमर्शल गैस सिलेंडर पिछले 2 महीनों में 346 रुपये व पिछले 8 सालों में 845 रुपये बढ़ाकर आमजन की कमर तोड़ने का काम किया गया है ।

राव नरेंद्र सिंह ने बताया कि पहले से डीजल की बढ़ी कीमतों के मार झेल रहे किसान भाइयों पर डीएपी खाद पर 150 रुपये प्रति कट्टे पर बढ़ोतरी कर सरकार ने अतिरिक्त बोझ डालने का काम किया है । पिछले करीब 2 हफ़्तों से किसानों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले डीजल पर लगभग 7 रुपये प्रति लीटर महंगा कर दिया और अब डीएपी खाद के एक बैग की कीमत में 150 रुपये बढ़ाकर 1350 रुपये प्रति बैग कर दिया गया , सरकार के इस फैसले से किसानों पर सालाना अतिरिक्त 3600 करोड़ रुपये का भार डालने का काम किया है । इस सरकार ने अपने कार्यकाल में खाद पर पहले भी 5 फीसदी , ट्रैक्टर पर 12 फीसदी , ट्रैक्टर टायर व कीटनाशक दवाओं पर 18 फीसदी जीएसटी लगाकर साफ कर दिया था कि उनका किसानों के हितों से कोई सरोकार नहीं है ।

राव नरेंद्र सिंह ने बताया कि चाहे केंद्र की भाजपा सरकार हो या प्रदेश की गठबंधन सरकार , दोनों द्वारा लगातार आमजन व गरीब विरोधी फैसले लिए जा रहे हैं , हाल ही में हरियाणा प्रदेश में नियम 134-ए को खत्म करने के फैसले से गरीब परिवारों में शिक्षा के नाम का सन्नाटा सा छाया हुआ है , प्रदेश के अच्छे प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने का सपना तोड़ दिया है । इस नियम के अंतर्गत कमजोर व गरीब परिवार के मेधावी छात्र छात्राओं के लिए प्रदेश के विभिन्न मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों में दो लाख से ज्यादा सीटें उपलब्ध थी , लेकिन इस सरकार ने अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन न करते हुए कांग्रेस सरकार द्वारा 19 जून 2013 को अधिसूचित नियम 134 ए रद्द कर दिया ।

राव नरेंद्र सिंह ने कहा कि इसी प्रकार टोल टैक्स को बढ़ाकर लोग की जेब पर भार डाल दिया है जो राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स 10 से 18 प्रतिशत बढ़ा दिया है ।उन्होंने बताया कि सरकार में मरीजों को भी नही बख्शा , और नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइजिंग अथॉरिटी ने लगभग 800 जरूरी दवाइयों के मूल्यों में 10.76 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है । इसी प्रकार घर बनाने के लिए उपयोग में आने वाली चीज़ों में भी बढ़ोतरी कर दी गई है , इसके अलावा हरियाणा के 50 लाख उपभोक्ताओं के लिए 100 यूनिट से ज्यादा बिजली इस्तेमाल करने पर 2.50 रुपये प्रति यूनिट से बढ़ा कर 2.75 रुपये प्रति यूनिट करदी है । रसोई गैस सिलेंडर के अलावा शब्जी , तेल की कीमतों में इजाफा कर आमजन की रसोई व घर का बजट बिगाड़ने का काम किया है । 

इस अवसर पर राव नरेंद्र सिंह सरकार से मांग करते हुए कहा कि पेट्रोल , डीजल , सीएनजी , रसोई गैस , टोल टैक्स , बिजली यूनिट की कीमत , डीएपी खाद , दवाइयों व अन्य सभी चीज़ों के बढ़ाये दामों को तुरंत वापस लें ताकि आमजन को कुछ राहत मिल सके , और अगर इन बढ़ाई गई कीमतों को वापस नही ले सकते तो देश के अंदर चुनावों की प्रक्रिया पूरे साल भर जारी रखे ताकि ये कीमतें स्थिर रह सकें और एक गरीब परिवार पर अतिरिक्त बोझ ना पड़े । 

इस मौके पर प्रोफेसर भूप सिंह , सतपाल दहिया , सूरज बोहरा , जसवंत शेरावत , संदीप नूनीवाल , नन्दलाल सैनी , सूबे सिंह यादव , महेश सोडा , युवा कांग्रेस के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष अजित यादव , राज बडेसरा , रुपिंदर कौर ने प्रदर्शन में अपना सम्बोधन दिया । 

प्रदर्शन में क्षेत्र के अनेकों पूर्व सरपंच , पंच , नम्बरदार , पार्षद व अन्य कांग्रेस , युवा कांग्रेस व महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अपना विरोध दर्ज करवाया ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!