रेवाड़ी के वैज्ञानिक डॉ.चेतन प्रकाश कौशिक राज्य विज्ञान रत्न पुरस्कार से होंगे सम्मानित

भारत सारथी

रेवाड़ी। शहर के मोहल्ला शिव कॉलोनी निवासी डॉक्टर चेतन प्रकाश कौशिक को विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु राज्य विज्ञान रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. यह पुरस्कार उन्हें 28 फरवरी को राष्ट्रीय वैज्ञानिक दिवस के उपलक्ष्य में राज्य सरकार की ओर से दिया जाएगा. इस पुरस्कार में ₹4 लाख रुपए की नगद राशि के साथ प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह दिया जाता है .

डॉक्टर चेतन प्रकाश कौशिक न्यूकिलर री साइकिल ग्रुप में बतौर डायरेक्टर बाबा एटॉमिक रिसर्च सेंटर मुंबई में कार्यरत है. इसके पूर्व भी वे कई देशों में भारत की ओर से परमाणु ऊर्जा उपयोग के लिए सेमिनार आयोजित में भारत की प्रस्तुति करते रहे हैं. उनकी प्राथमिक शिक्षा रेवाड़ी से हुई है, बीएससी की एजुकेशन स्थानीय केएलपी कॉलेज में हासिल की थी और एमएससी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से की थी. इससे पूर्व में उन्हें राष्ट्रपति अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था.

डॉक्टर चेतन प्रकाश कौशिक के पिता पंडित जोगिंदर दत्त शर्मा रेलवे में सहायक स्टेशन मास्टर के पद पर कार्यरत थे उनके तीन अन्य भाई डॉक्टर डीपी कौशिक भिवानी में टीआईटी स्कूल में प्रिंसिपल डॉक्टर चेतन प्रकाश कौशिक गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर तथा छोटे भाई डॉक्टर सत्य प्रकाश कौशिक कॉस्को इंडिया कंपनी गुरुग्राम में मैनेजर के पद पर कार्यरत है. उल्लेखनीय है कि डॉक्टर चेतन प्रकाश कौशिक 28 फरवरी को ही अपने पद से सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

राज्य विज्ञान रतन से सम्मानित होने के उपलक्ष में उनके रिश्तेदार एडवोकेट अश्विनी तिवारी, डॉ हेम भारद्वाज, डॉ आर सी शर्मा प्रधान हरियाणा साहित्य परिषद, त्रिलोकचंद तोंगढ़, रितेश्वर यादव एडवोकेट निगेशर्मा एडवोकेट सुरेश कुमार पहलवान ,प्रवीण राव बॉबी, रजवंत डहीनवाल आदि ने इसे रेवाड़ी शहर के लिए गौरव का विषय बताया है और डॉक्टर चेतन प्रकाश कौशिक को बधाइयां दी है.

You May Have Missed

error: Content is protected !!