• Sun. Jun 26th, 2022

Bharat Sarathi

A Complete News Website

‘विकास कार्यों को कराने की ताकत मुझे जनता से ही मिलती है’ : गृह मंत्री अनिल विज

शिक्षा एवं अन्य सामाजिक क्षेत्रों में दिगम्बर जैन सभा का बड़ा योगदान, जैन सभा अम्बाला की शान : अनिल विज.
लार्ड महावीर जैन पब्लिक स्कूल में गृह मंत्री ने नए ब्लॉक का शिलान्यास किया

अम्बाला, 18 मई। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि ‘विकास कार्यों को कराने की ताकत मुझे जनता से ही मिलती है, मेरा भरोसा बढ़ जाता है जब आप लोग मेरा साथ देते हो’।

श्री विज बुधवार को लार्ड महावीर जैन पब्लिक स्कूल में नए ब्लॉक का शिलान्यास करने के बाद स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि श्री दिगम्बर जैन सभा का अम्बाला में शिक्षा एवं अन्य सामाजिक क्षेत्रों में बहुत बड़ा योगदान है। गृह मंत्री विज ने कहा कि ‘दिगम्बर जैन सभा अम्बाला की शान है’। इससे पहले स्कूल पहुंचने पर गृह मंत्री अनिल विज का दिगम्बर जैन सभा के प्रधान वीके जैन, रमन जैन, अशोक जैन, राकेश जैन, डा. राजीव जैन, राजेश जैन, लिलत जैन, सुशील जैन, अरविंद जैन, नीरज जैन, विनायक जैन, विवेक जैन, सुंगध जैन, आदिश जैन, निशित जैन, पारस जैन, लोकेश जैन एवं अन्य ने फूल-मालाएं पहनाकर एवं पुष्प गुच्छे भेंट कर स्वागत किया।

आप सभी के प्रयास से मैनें कोशिश की, कई प्रोजेक्ट तैयार अम्बाला में : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि श्री दिगम्बर जैन सभा ने अम्बाला में कराए कार्यों का जिक्र किया है। उन कामों को कराने की ताकत मुझे आप लोगों से मिली है। आप जो स्नेह व प्यार करते हो उससे मुझको ताकत व काम करने की शक्ति मिलती है व मेरा भरोसा बढ़ता है जब आप लोग मेरा इतना साथ देते हो। गृह मंत्री ने कहा कि हरियाणा बनने के बाद अम्बाला छावनी विकास में काफी पिछड़ गया, बाकि जगह तरक्की हुई मगर न जाने क्यों अम्बाला छावनी पिछड़ा। मगर, आप सभी के प्रयास से मैनें थोड़ी सी कोशिश की है कि अम्बाला छावनी में विकास का जो हिस्सा हमें पहले मिल जाना चाहिए था, मैं वो छीनकर लाकर अम्बाला छावनी में लगा सकूं। उन्होंने कहा कि कई प्रोजेक्ट अब बनकर तैयार हो गए हैं और अन्य पर भी काम चल रहा है। हमें मिलजुलकर अपने शहर का दर्जा बढ़ाना एवं उसे सुंदर व साफ-सुथरा बनाना है। सरकार काम कर रही है, मगर जनता को भी उसमें योगदान देना चाहिए। विदेश व हमारे यहां क्या अंतर है, जैसी हमारी सड़के वैसी बाहर सड़कें है। केवल एक अंतर है वहां साफ-सफाई है। हम भी अपने शहर को सभी के सहयोग से उसी दर्जे का बना सकते हैं। अभी लोग घूमने बाहर के शहरों जाते थे, मगर दो साल के बाद आसपास के लोग अम्बाला छावनी घूमने आएंगे जिसका उन्हें पूरा भरोसा है।

आदमी जन्म लेता है, लेकिन शिक्षा उसे इंसान बनाती है : अनिल विज

कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि शिक्षा देना और सब को स्वास्थ्य देना सबसे पहला काम होता है। परंतु हमारे देश में इस कार्य में सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं ने बढ़चढ़ कर योगदान दिया है। उन्हें फक्र है कि दिगम्बर जैन सभा ने अन्य सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेते हुए शिक्षा क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान दिया है। आदमी जन्म लेता है लेकिन शिक्षा उसको इंसान बनाती है, जैसी बच्चे को शिक्षा दी जाती है वैसा ही वो इंसान बनता है। देश को मजबूत बनाने के लिए अच्छी शिक्षा का दिया जाना बहुत जरूरी है और उच्च स्तर की शिक्षा देने का काम दिगम्बर जैन सभा कर रही है। शिक्षा का मतलब केवल किताबी ज्ञान नहीं होता, कि किताबों में जो लिखा वो पढ़ा दिया, याद कर लिया, रट्टा मार लिया, शिक्षा का यह मतलब नहीं होता। शिक्षा का मतलब होता है कि इसके साथ-साथ संस्कार भी देना और आज के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में देशभक्ति गीत, नवोकार के मंत्र का उच्चारण भी किया गया। यानि, बच्चों को पूर्ण संस्कार इस स्कूल में दिए जा रहे हैं। दिगम्बर जैन सभा हमारे शहर की शान है। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि दिगम्बर जैन सभा अन्य क्षेत्रों में भी काम कर रही है, कहीं आपदा या दिक्कत आ जाए तो सबसे पहले सभा खड़ी होती है। इनमें काम करने का जज्बा है। महावीर भगवान ने जो उपदेश दिया सभा ने उसे अपने जीवन में उतारा है। जो शिक्षा दी उससे शहर का वातारण भी शीतल और सकारात्मक तरंगों से भरा हुआ है। जो सकारात्मकता हमारे शहर में है उन तरंगों में दिगम्बर जैन सभा का बहुत बड़ा हाथ है।

यह सुविधाएं होंगी स्कूल के नए ब्लॉक में : वीके जैन
जैन सभा के प्रधान श्री वीके जैन ने बताया कि नए ब्लॉक में नए कक्ष, थिएटर, जूनियर कंप्यूटर लैब, नया पार्किंग स्थल एवं अन्य सुविधाएं होंगी। उन्होंने कहा मंत्री श्री अनिल विज के प्रयासों से जैन स्कूल की लीज को पूर्व में एक्सटेंड कराया जा सका है और मंत्री अनिल विज के प्रयासों से ही आज अम्बाला छावनी दिन दोगुणी और रात चौगुणी तरक्की कर रहा है। इससे पहले गृह मंत्री के आगमन पर स्कूल की बैग पाइप टीम ने पंक्तियों में मधुर धुनें बजाते हुए उनका स्वागत किया। कार्यक्रम में बच्चों ने कई सांस्कृति कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

Copy link
Powered by Social Snap