• Thu. Sep 29th, 2022

Bharat Sarathi

A Complete News Website

राष्ट्रीय खेलों के 36वें संस्करण में हरियाणा की मजबूत उपस्थित के लिए खेल मंत्री ने खेल संघों के पदाधिकारियों के साथ गुरुग्राम में की बैठक

-चयनित खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए 25 अगस्त से लगेंगे एक माह के विशेष कैम्प: सरदार संदीप सिंह, खेल मंत्री हरियाणा
-कमजोर प्रदर्शन वाले खेलों पर विशेष ध्यान दें खेल संघ
बैठक में खेल मंत्री ने हरियाणा ओलंपिक एसोसिएशन की वेबसाइट भी लांच की

गुरुग्राम, 19 अगस्त। सितंबर माह के अंत मे गुजरात में होने वाले राष्ट्रीय खेलों के 36वें संस्करण में हरियाणा के ख़िलाड़ी अपनी मजबूत उपस्थित दर्ज कराते हुए प्रदेश के खाते में ज्यादा से ज्यादा मैडल लेकर आएं। इसी उद्देश्य के साथ शुक्रवार को खेल मंत्री व हरियाणा ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष सरदार संदीप सिंह ने गुरुग्राम के लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में प्रदेश के सभी खेल संघों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। सरदार संदीप सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में राज्यसभा सांसद श्री कृष्ण लाल पंवार, खेल विभाग के निदेशक श्री पंकज नैन सहित प्रदेशभर से आए विभिन्न खेल संघ के पदाधिकारी उपस्थित थे।

खेल मंत्री सरदार संदीप सिंह ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आज मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन व प्रदेश की बेहतर खेल नीतियों के चलते हरियाणा के खिलाड़ियों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश के साथ साथ हरियाणा प्रदेश को भी एक नई पहचान दी है। ऐसे में हमारे ही देश मे 27 सितंबर से 10 अक्टूबर तक होने वाले राष्ट्रीय खेलों में हमारा प्रदेश शीर्ष स्थान पर रहे, इसी उद्देश्य के साथ सभी फेडरेशन के सहयोग से सामूहिक प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निरंतर बेहतर हो रही खेल नीतियों के तहत आने वाले समय में हरियाणा सरकार खिलाड़ियों के लिए और बेहतर सुविधाएं लेकर आ रही है जिससे खिलाड़ियों के मनोबल में और बढ़ोतरी होगी।

खेल मंत्री ने सभी खेल संघ के पदाधिकारियों से कहा कि हमारा फ़ोकस है कि खिलाड़ियों को अपनी तैयारियों के लिए बेहतर वातावरण के साथ साथ अच्छी डाइट भी मिले ताकि वे पूरी एकाग्रता के साथ अपने लक्ष्यों की पूर्ति के लिए आगे बढ़े। इसमें सभी खेल संघों का सहयोग आवश्यक है।

-चयनित खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए 25 अगस्त से लगेंगे एक माह के विशेष कैम्प

सरदार संदीप सिंह ने कहा कि सभी खेल संघ पूरी निष्पक्षता के साथ अपने बेहतर खिलाड़ियों का चयन करें। राष्ट्रीय खेलों में हरियाणा के खिलाड़ी ज्यादा से ज्यादा मैडल जीत कर लाए ,इसी उद्देश्य के साथ हरियाणा ओलंपिक एसोसिएशन के मार्गदर्शन में ट्रायल में चयनित खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए 25 अगस्त से एक माह के विशेष कैम्प आयोजित किए जाएंगे जिसमे उस खेल से संबंधित श्रेष्ट कोचों से उन्हें प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह कैम्प उन स्थानों पर लगाए जाएंगे जहां उस खेल से सम्बंधित बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी। कैम्प में होने वाला सारा खर्च हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
खेल मंत्री ने इस दौरान सभी खेल संघों के पदाधिकारियों को आगाह करते हुए कहा कि खेल विभाग की जानकारी के बिना हरियाणा का कोई खिलाड़ी अन्य प्रदेश की टीम से खेलता है तो उस खिलाड़ी पर हरियाणा ओलंपिक एसोसिएशन द्वारा आजीवन प्रतिबंध लगाया जाएगा। इसलिए बेहतर होगा कि हरियाणा ओलंपिक एसोसिएशन से संबंधित फेडरेशन का खिलाड़ी अन्य राज्यों में खेलने से पहले इसकी सूचना खेल विभाग व एसोसिएशन को अवश्य दें। उन्होंने कहा कि ट्रायल रन के दौरान चयन समिति में हरियाणा ओलंपिक एसोसिएशन के एक सदस्य, दो सरकारी कोच व संबंधित फेडरेशन की ओर से एक आब्जर्वर शामिल रहेंगे। सरदार संदीप सिंह ने सभी खेल संघ के पदाधिकारियों से आह्वान करते हुए कहा कि आप सभी अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए बेहतर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करें।

-कमजोर प्रदर्शन वाले खेलों पर विशेष ध्यान दे खेल संघ-

खेल मंत्री ने कहा कि जिन खेलों में हमारे खिलाड़ियों का प्रदर्शन कमजोर है, हमें ऐसे खेलों पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि मलखम्ब, जिमनास्टिक, योगासन, वेट लिफ्टिंग सहित एथलेटिक में हमारे खिलाड़ियों का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर नहीं है। ऐसे में इनसे जुड़ी खेल फेडरेशन को खिलाड़ियों पर विशेष ध्यान देना होगा ताकि राष्ट्रीय खेलों में इन खेलों से जुड़ी प्रतिस्पर्धा में हम मजबूती के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज करा कर ज्यादा से ज्यादा मेडल लेकर आए।

खेल मंत्री ने हरियाणा ओलंपिक एसोसिएशन की वेबसाइट लांच की

निरंतर डिजिटलाइजेशन की ओर अग्रसर हरियाणा प्रदेश में एक नई पहल करते हुए खेल मंत्री ने हरियाणा ओलंपिक एसोसिएशन की वेबसाइट भी लांच की। जिसके माध्यम से खेल फेडरेशन अपने खिलाड़ियों एवं उनसे जुड़ी जानकारी को वेबसाइट पर अपलोड कर पाएंगी ताकि भविष्य में निष्पक्षता के साथ खिलाड़ियों को उनसे संबंधित सुविधाएं दी जा सके।
बैठक में खेल विभाग के निदेशक श्री पंकज नैन ने सभी खेल संघ के पदाधिकारियों को राष्ट्रीय खेलों के लिए होने वाली चयन प्रक्रिया व खेल विभाग एवं हरियाणा ओलंपिक एसोसिएशन द्वारा उन को दी जाने वाली सुविधाओं की रूपरेखा की विस्तृत जानकारी भी दी।

  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • Email
  • Print
  • Copy Link
  • More Networks
Copy link
Powered by Social Snap