• Thu. Feb 9th, 2023

Bharat Sarathi

A Complete News Website

भेड़बकरी ,मछली तथा मुर्गीपालन आदि में आय व रोजगार की अपार संभावनाएं: कृषि मंत्री जेपी दलाल

लोकतंत्र में जनता होती है मालिक और नेता होने चाहिए जनसेवक: कृषि मंत्री
बागवानी, पशु पालन, मत्स्य पालन, कोल्ड स्टोरेज, फिड मील आदि बड़ी परियोजनाओं पर किसानों को सरकार दे रही है लाखों रूपए का अनुदान

भिवानी/जुई,30 नवंबर। प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि किसानों को परंपरागत खेती की बजाय फल, फूल ,बागवानी व सब्जी उत्पादन के साथ-साथ भेड़ बकरी तथा मुर्गीपालन में भी आय व रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।सरकार भेड़ बकरी, मुर्गी ,सूअर तथा मछली पालन व्यवसाय को प्रोत्साहित करने के लिए किसानों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाखो रुपए की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इसलिए सरकार की योजनाओं का फायदा उठाकर किसानों को आय व रोजगार बढ़ाकर खुशहाल बनना चाहिए। कृषि मंत्री जेपी दलाल पोकरवास से ढ़ाबढाणी मैन रोड़ लालावास में मुर्गी पालन के फीड के लिए करोड़ों रूपए की लागत से नवनिर्मित साहिल एग्रो इंडस्ट्रीस व बलवान पोल्ट्री फीड का शुभारंभ के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम के दौरान लालावास में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार बिना भेदभाव के अंत्योदय की भावना से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार सभी क्षेत्रों का समान विकास करवा रही है। सरकार पोली हाउस, नेट हाउस, मशरूम उत्पादन, खजूर की खेती, बागवानी, पशु पालन, मत्स्य पालन, कोल्ड स्टोरेज, फिड मील आदि अनेक बड़ी परियोजनाओं पर किसानों को लाखों रूपए का अनुदान दे रही है। कृषिमंत्री ने कहा कि किसानों को पंरपरागत खेती को छोडक़र फल-फुल, बागवानी, सब्जी उत्पादन, पशु पालन आदि व्यवसायों पर ध्यान देना चाहिए ताकि उनकी आमदनी बढ़ सकें।

उन्होंने कहा कि जुई फीडर व अन्य नहरों का निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा ताकि किसान के हर खेत को सिंचाई के लिए पानी मिले और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का प्रयास है कि हर खेत को पानी, हर टेल पर पूरा पानी पहुंच सके। किसानों ने इसके लिए मुख्यमंत्री व कृषि मंत्री का आभार व्यक्त किया है।

कृषि जेपी दलाल ने कहा है कि सरकार ने लोहारू व तोशाम सहित अन्य विधानसभा क्षेत्र में कोई नहर, माईनर, सब माईनर को पुर्ननिर्माण का कार्य किया जा रहा है। किसान के हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाना और यहां के किसान को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना ही उनका लक्ष्य है। तोशाम हलका में लगातार सैंकड़ों करोड़ रुपए की परियोजनाओं के कार्य प्रगति पर हैं। विगत फसलों में टीडी द्वारा हुए नुकसान की भरपाई के लिए 35 करोड़ मुआवजा मंजूर करवाया है।इसे किसानों के खाते में डाला जा रहा है।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार बिना किसी भेदभाव के अंत्योदय की भावना से सभी क्षेत्रों का समान विकास करवा रही है। सरकारी नौकरियां हों, कर्मचारियों की स्थानांतरण नीति व युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरियां देने में पूरी पारदर्शिता बरती जा रही है।

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा ऑनलाइन स्थानांतरण नीति लागू करना, पारदर्शिता के साथ योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां देना, सभी क्षेत्रों का बिना भेदभाव के समान रूप से विकास करवाना आदि कार्यों की अन्य प्रदेशों में भी सराहना हो रही है। कोरोना काल मे सरकार ने किसान व गरीब के हित मे अनेक फैसले लेकर उन्हें लाभान्वित किया। बड़े-बड़े गांवों में मंडियां चलाकर किसान को फसल का पूरा भाव दिया गया। प्राकृतिक आपदा से खराब हुई फसलों का पूरा मुआवजा दिया गया है। कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन करने का काम किया है। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि आय बढ़ाने के लिए बागवानी, फल-फूल ड्रैगन फ्रूट्स तथा खजूर की खेती पर जोर दें ताकि उनको लाखों रुपए की प्रति एकड़ आए हो सके।

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी सोच के कारण विदेशों में भारत की साख बढ़ी है। हर भारतीय को विदेशों में सम्मान की दृष्टि से देखा जाने लगा है। उन्होंने कहा कि यूके्रन व रूस की लड़ाई मेंं भी सभी देश निर्णायक की भूमिका के लिए भारत की और देख रहे थे और विश्व के हजारों युवा तिरंगे की आड़ में अपनी जान बचाकर स्वदेश लौटे थे।
भाजपा के पूर्व विधायक शशिरंजन परमार ने कृषि मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल व कृषि मंत्री जेपी दलाल ने किसान व आमजन के हित में अनेक योजनाएं लागू की है, जिससे तोशाम के किसानों व युवाओं सहित आमजन को बढ़ा फायदा हुआ है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की बीजेपी सरकार किसान हितेषी सरकार है किसानो को बिजली पानी, खाद , बीज, नहरी पानी जैसी सुविधाओं के लिए प्रयासरत रहती है।इस दौरान कृषि मंत्री ने जनसमस्या भी सुनी और समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • More Networks
Copy link
Powered by Social Snap