• Thu. Feb 9th, 2023

Bharat Sarathi

A Complete News Website

पुलिस ने लेन ड्राइविंग और रॉन्ग साइड ड्राइविंग को लेकर चलाया स्पेशल जागरूकता अभियान

पुलिस ने बताया कि सही दिशा में गाड़ी चलाए।
रॉन्ग साइड ड्राइविंग और लेन ड्राइविंग व अन्य से संबंधित एक दिन में काटे 247 से अधिक चालान।

चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

लेन ड्राइविंग के दौरान धीमी गति से चलने वाले सभी वाहन जैसे ट्रक, बस आदि को बाई लेन में रहना चाहिए। तेज गति से चलने वाले वाहनों को दाई लेन में रहना चाहिए। यह नियम बाई ओर से ओवरटेक करने से बचाता है। कभी भी गलत दिशा से ओवरटेक नही करना चाहिए। जब भी वाहन चालक लेन बदले तो हमेशा टर्न इंडिकेटर का इस्तेमाल करे। बिना संकेत के लेन बदलने से गंभीर दुर्घटना हो सकती है।

30 नवंबर, एसपी दीपक गहलावत ने कहा है कि आप सभी ने सड़क के किनारे लगे बोर्डों पर दुर्घटना से देर भली ये लाइन देखी होगी। फिर भी आमजन थोड़ी सी जल्दी के लिए गलत दिशा में गाड़ी चलाने से परहेज नहीं करते। इसके कारण बहुत से सड़क हादसे होते है और उनमें काफी लोग अपनी जान गवा देते है। पुलिस ने आज यातायात नियमों, लेन ड्राइविंग और रॉन्ग साइड ड्राइविंग को लेकर जागरूकता अभियान चलाया। अभियान के दौरान सभी थाना, चौकी प्रभारियों और ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों को अपनी लेन में ड्राइविंग करने और रॉन्ग साइड ड्राइविंग न करने के लिए प्रेरित किया। इस विशेष अभियान का उद्देश्य सड़क सुरक्षा को बढ़ाना है। ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने और हादसों में कमी करने के लिए जिला पुलिस द्वारा लेन ड्राइविंग, रॉन्ग साइड ड्राइविंग और ट्रैफिक नियमों की पालना के लिए विशेष जागरूकता अभियान के तहत आमजन को जागरूक किया कि वे ट्रैफिक नियमों के प्रति सजग होकर उनकी पालना करें।

अभियान के दौरान ट्रैफिक पुलिस ने आने वाले धुंध के समय को देखते हुए हाईवे पर वाहनों को रिफ्लेक्टर टेप लगाए बारे प्रेषित किया और वाहन चालकों को अपनी लेन में चलने के लिए प्रेरित किया और वाहन चालकों से आग्रह किया की वे गलत दिशा में ड्राइविंग करने से बचें। इससे सड़क हादसों में कमी आयेगी और ट्रैफिक भी सुगमता से चलता रहेगा। रोजाना न जाने कितने ही एक्सीडेंट या दुर्घटनाएं मात्र असावधानी और गलत तरीके से ड्राइविंग करने से होती हैं। सड़कों पर गाड़ी चलाने को लेकर ट्रैफिक नियम बनाए गए हैं सभी को इन नियमों का पालन करना चाहिए।

एसपी दीपक गहलावत ने कहा है कि आज अभियान के दौरान पुलिस ने गलत दिशा में वाहन चला रहे वाहन चालकों को बताया कि ये गलत है सही दिशा में गाड़ी चलाए। गलत दिशा में गाड़ी चलाना हादसे को निमंत्रण देना है। सुरक्षित चले, सुरक्षित रहें। पुलिस ने आज लेन ड्राइविंग और गलत दिशा में ड्राइविंग करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ सख्ती की है। पुलिस ने आज गलत दिशा में ड्राइविंग करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मोटर वाहन अधिनियम के तहत 74 चालकों के चालान किए है और लेन ड्राइविंग से संबंधित 82 वाहन चालकों के चालान मोटर वाहन अधिनियम के तहत किए गए है। ये सख्ती आगे भी कायम रहेगी।

  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • More Networks
Copy link
Powered by Social Snap