• Mon. Jun 21st, 2021

Bharat Sarathi

A Complete News Website

पटौदी पालिका को टॉप टेन में लाना लक्ष्य: सुशील भुक्कल

आम जनता के सहयोग से ही प्राप्त होगा यह लक्ष्य.
गीला-सूखा कूड़ा अलग-अलग डस्टबिन में डालें

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
पटौदी नगर पालिका क्षेत्र को स्वच्छ मिशन 2021 के दौरान टॉप टेन में लेकर आना लक्ष्य है । इस लक्ष्य को आम जनता के सहयोग से ही प्राप्त किया जा सकता है । आम जनता कोरोना महामारी के साथ साथ सीजनल बीमारियों को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक साफ सफाई पर ध्यान दें । यह बात पटौदी नगरपालिका के एडिशनल सचिव सुशील भुक्कल ने कही है ।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से घर और घर के आस-पास साफ-सफाई रखी जाती है, उसी प्रकार से ही हम सभी को मिलकर अपने शहर पटौदी को भी साफ सुथरा रखना ही होगा। किसी भी व्यक्ति अथवा इंसान के लिए स्वस्थ रहना तभी संभव है , जब पर्यावरण शुद्ध हो अनावश्यक रूप से गंदगी यहां वहां नहीं फैंकी जाए । कूड़े ,करकट ,कचरे को निर्धारित स्थान या फिर पालिका के वाहन में ही डाला जाए । उन्होंने कहा की लोगों सहित खास तौर से युवा और छात्र वर्ग को प्रोत्साहन देने के लिए फोटो ,स्लोगन, पोस्टर ,जिंगल बेल, गीत इत्यादि तैयार करके भी पालिका कार्यालय में भेजे जा सकते हैं । इसके साथ साथ अस्थाई रूप से रेहड़ी खोमचे इत्यादि लगाने वाले अपने पास डस्टबिन रखें और उसी में ही कूड़े करकट को डालें । सफाई के साथ-साथ स्वच्छता की एकमात्र ऐसा विकल्प और उपाय है की हम सभी के लिए स्वस्थ रहने में महत्वपूर्ण साबित होता है ।

उन्होंने सभी पालिका पार्षदों ,सभी स्कूलों के संचालकों और प्रबंधन कमेटी, शहर की सामाजिक संस्थाओं का आह्वान किया है कि पटोदी नगर पालिका क्षेत्र को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में टॉप टेन स्थान पर लाने के लिए अपना सक्रिय योगदान दें । इसके साथ साथ पालिका के सफाई कर्मचारियों का भी सहयोग करें । पालिका के सफाई कर्मचारी रात के समय भी विशेष रूप से विभिन्न स्थानों पर साफ सफाई के लिए कूड़ा करकट एकत्रित करके पालिका द्वारा तय किए गए स्थान पर डालने का काम कर रहे हैं । श्रेष्ठ छायाचित्र ,फोटो, स्लोगन, जिंगल बेल, गीत इत्यादि को लिखने वाले के लिए पालिका प्रशासन के द्वारा प्रोत्साहन के स्वरूप प्रशंसा पत्र भी प्रदान किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Copy link
Powered by Social Snap