• Thu. Dec 8th, 2022

Bharat Sarathi

A Complete News Website

नशे से आजादी पखवाड़े के तहत जीआरपी पटौदी का जागरूकता अभियान

जीआरपी पटौदी के द्वारा पटौदी स्टेशन पर यात्रियों को किया गया जागरूक.
सफर के दौरान ट्रेन में किसी भी अनजान यात्री के साथ मेलजोल नहीं बढ़ाएं.
ट्रेन में सफर करते हुए किसी के द्वारा दी गई खानपान सामग्री से करें परहेज

फतह सिंह उजाला

पटौदी । नशे से आजादी पखवाड़ा के तहत जीआरपी पटौदी के द्वारा पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर विशेष अभियान चलाकर यात्रियों को जागरूक किया गया । पटौदी जीआरपी चौकी प्रभारी कृष्ण कुमार यादव के नेतृत्व में जीआरपी पुलिस स्टाफ के द्वारा पटौदी रोड रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म 1 और 2 पर विभिन्न ट्रेनों के आवागमन के समय यात्रियों के सामान की भी जांच पड़ताल की गई । ऐसे लोगों से भी पूछताछ की गई , जिन्हें देखकर यह लगा कि वह ट्रेन में सफर करने वाले यात्री नहीं है ।

पटौदी रोड रेलवे स्टेशन के बाहर थ्री व्हीलर सहित अन्य वाहन चालकों को भी नशे के दुष्परिणामों के विषय में जागरूक किया गया। वाहन चालकों को बताया गया कि वाहन चलाते समय किसी भी प्रकार का नशा नहीं करना चाहिए। जहां तक संभव हो सके नशे की हालत वाले व्यक्ति को भी वाहन में बैठाने से बचना चाहिए। वाहन चालक के ऊपर भरोसा करने के साथ ही यात्रा के लिए सवारियां अपने आप को सुरक्षित मानकर ही बैठती हैं । सफर के दौरान विशेष रुप से महिला वर्ग का ध्यान रखा जाना चाहिए ।

जीआरपी चौकी प्रभारी कृष्ण कुमार यादव ने पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर पर टिकट खरीदने वाले यात्रियों को भी नशे के दुष्परिणामों को लेकर जानकारी देते हुए किसी भी प्रकार का नशा नहीं करने के लिए जागरूक किया । विभिन्न प्लेटफार्म पर ट्रेनों में आवागमन के लिए इंतजार कर रहे यात्रियों से आह्वान किया गया कि सफर के दौरान किसी भी अनजान व्यक्ति से किसी भी प्रकार का खाने पीने का सामान नहीं लेना चाहिए । कई बार खाने पीने के सामान में नशीला पदार्थ मिलाकर खिला दिया जाता है और ऐसा करने वाला व्यक्ति कीमती सामान बैग मोबाइल जेब में रखा इत्यादि या फिर नकदी पर भी हाथ साफ कर गायब हो जाते हैं । ट्रेन में सफर के दौरान किसी भी अनजान व्यक्ति पर भरोसा करके उसके द्वारा दी गई खानपान की सामग्री का सेवन करना कभी-कभी पूरे परिवार के लिए बहुत बड़ी परेशानी बन जाता है । इसके साथ ही रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म या फिर ट्रेन में सफर के दौरान कोई भी संदिग्ध सामान थैला बैग इत्यादि या फिर कोई भी संदिग्ध व्यक्ति दिखाई दे तो उसके विषय में ट्रेन में मौजूद रेलवे स्टाफ अधिकारी या फिर नजदीकी रेलवे स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक सहित जीआरपी को अवश्य जानकारी देनी चाहिए । ट्रेन से सफर करने के दौरान जितना अधिक जागरूक रहेंगे, सफर उतना ही आरामदायक भी साबित होगा। 

  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • More Networks
Copy link
Powered by Social Snap