• Sun. Jun 26th, 2022

Bharat Sarathi

A Complete News Website

– सीएम श्री मनोहर लाल ने की अध्यक्षता, कहा विश्व स्तरीय आइकॉनिक सिटी बनेगी
– विश्व स्तरीय प्लेयर्स से सुझाव लेने के बाद होगी फाईनल प्लानिंग, की जाएगी वर्ल्ड क्लास डिजाईनिंग

गुरुग्राम, 18 मई। गुरूग्राम में ग्लोबल सिटी विकसित करने के लिए बुधवार को तीसरी राउंड टेबल कॉन्फें्रस का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने की। बैठक में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला तथा इंडस्ट्री लीडर्स व रीयल अस्टेट क्षेत्र से बड़े डिवलेपर्स ने भाग लिया।

बैठक के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से रूबरू होते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि गुरूग्राम में ऐसी ग्लोबल सिटी विकसित करने की योजना है, जोकि विश्व स्तरीय आइकॉनिक सिटी हो। उसमें सभी प्रकार की वर्ल्ड क्लास सुविधाएं उपलब्ध होंगी। शहरी विकास के पहले से बने नार्म्स की बजाय लोगों की मांग के अनुसार मिलने वाले सुझावों के आधार पर इस सिटी की प्लानिंग की जाएगी। इसमें विश्व स्तर के प्लानर और डिजाइनरों को शामिल किया जाएगा। इंटरनेशनल स्तर के प्लेयर्स को शामिल करते हुए इस ग्लोबल सिटी को विश्व स्तरीय स्वरूप दिया जाएगा।

     एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया कि इस ग्लोबल सिटी को वर्ल्ड क्लास शहर के रूप में विकसित करने के लिए विश्व स्तर के टॉप प्लेयर्स, चाहे देश के हैं या बाहर के, सभी को शामिल करेंगे। इंटरनेशनल डिजाईनर के लिए संपर्क किया जाएगा। चूंकि दुबई में इस प्रकार के फयूचरस्टिक शहर के लिए डिवलेपर्स मौजूद है इसलिए वहां पर भी ग्लोबल सिटी विकसित करने को लेकर इस प्रकार की बैठक आयोजित की जाएगी। एक अन्य सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक इस सिटी को लेकर तीन राउंड टेबल कॉन्फें्रस आयोजित की जा चुकी हैं, जिनमें काफी अच्छे सुझाव मिले हैं। सभी प्लेयर्स से सुझाव प्राप्त होने के बाद इंटरनल बैठक रखेंगे और उसमें इसकी प्लानिंग तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि जब प्लानिंग अच्छी होगी तो निवेशक भी आकर्षित होंगे।

उन्होंने कहा कि ग्लोबल सिटी मिक्स लैंड यूज टाउनशिप, एक ‘सिटी इन ए सिटी‘ होगी जिसमें प्रेरक कार्यक्षेत्र और बीस्पोक सिटी सैंट्रिक लिविंग की सुविधा होगी। सर्विस इंडस्ट्री के लिए एक हब के रूप में गुरूग्राम की क्षमता का दोहन करने के लिए इस ग्लोबल सिटी की कल्पना की गई है। यह परियोजना राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सैंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट (सीबीडी) के रूप में होगी जहां पर काम करने, खेलने, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि के लिए आवश्यक हर चीज होगी।

    गौरतलब है कि गुरूग्राम में ग्लोबल सिटी के नाम से विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और जीवन की उच्च गुणवत्ता के साथ एक कारोबारी माहौल की अकांक्षाओं के साथ विकसित करने की हरियाणा सरकार की योजना है। एक ऐसी सिटी जो भारत में टाउनशिप विकास के लिए एक रोल मॉडल बने और हरियाणा की अर्थव्यवस्था की प्रेरक शक्ति के रूप में उभरे। इसे एक हजार ऐकड़ से ज्यादा भूमि पर विकसित किया जाएगा जिसमें कार्यालय स्थान, आवासीय टॉवर, अस्पताल, होटल, प्रदर्शनी एवं सम्मेलन केंद्र आदि होंगे ताकि एक जीवंत लाईव-वर्क-रिलेक्स इको सिस्टम बनाया जा सके।

    बैठक में मुख्यमंत्री तथा उपमुख्यमंत्री के अलावा, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी एस ढेसी, प्रधान सचिव वी उमाशंकर, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव विज्येंद्र कुमार, एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक विकास गुप्ता, चीफ कॉर्डिनेटर सुनील शर्मा, पुलिस आयुक्त कला रामचंद्रन, उपायुक्त निशांत कुमार यादव, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु श्योकंद, डीएलएफ एनसीआर से देवेंद्र सिंह, हाईनेस एनसीआर से अमित दीवान व आकाश जैन, बेस्टेक एनसीआर से धर्मेंद्र भंडारी व सुनील सतीजा, आरएमजेड बेंगलुरु से रजत जोहर, भारती रियलिटी एनसीआर से एस.के सयाल, गोदरेज प्रॉपर्टीज मुंबई से इस्तियाक अहमद, वीराज शाह व  गौरव पांडे, एमथ्रिएम एनसीआर से बसंत बंसल, पंकज बंसल व विवेक सिंघल, मैक्स डेवेलेपेर्स एनसीआर से साहिल वचानी व ऋषि राज, पारस बिल्डटेक हरेंद्र नागर व कुणाल ऋषि, ओमैक्स डेवेलोपेर्स से रोहतास गोयल, इमार  इंडिया से कल्याण बनर्जी व अभिषेक सहित कॉन्सइंट डेवेलोपेर्स से राजेश जैन सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Copy link
Powered by Social Snap