• Sun. Oct 24th, 2021

Bharat Sarathi

A Complete News Website

मंडलायुक्त ने जिलावासियों से जांच शिविरों का लाभ उठाने का किया आह्वान

गुरुग्राम,14 अक्तूबर। विश्व दृष्टि दिवस के अवसर पर जिला में जारी नेत्र जांच अभियान की समीक्षा बैठक गुरुग्राम मंडलायुक्त राजीव रंजन की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में मंडलायुक्त ने नेत्र जांच अभियान की विस्तृत रिपोर्ट लेने के उपरांत अभियान से जुड़े अधिकारियों व विभिन्न एनजीओ के पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

बैठक में मंडलायुक्त ने कहा कि आँख शरीर का अभिन्न अंग है, इसके बिना सरल जीवन की कल्पना भी मुश्किल है। कोई व्यक्ति कुछ भी करता है वह किसी न किसी तरह से उसकी दृष्टि से जुड़ा होता है। दृष्टि बाधित होने से जीवन जीना कठिन हो जाता है। उन्होंने आखों की देखभाल हेतु जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि स्वस्थ आंखों के लिए अच्छी तरह से संतुलित आहार और फिटनेस बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। प्रत्येक व्यक्ति को अपना शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर लेवल निरंतर चेक करते रहना चाहिए। सूखी आंखों, सिरदर्द, आंखों में खिंचाव, धुंधली दृष्टि से बचने के लिए लोगों को हर 20 मिनट में लगातार देखने के बाद कंप्यूटर स्क्रीन से दूर देखना चाहिए। यहां तक ​​कि लेंस की पावर की भी नियमित रूप से जांच की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि दृष्टि दोष का धूम्रपान भी एक प्रमुख कारक है।

श्री रंजन ने बताया कि गुरुग्राम में नेत्र जांच अभियान की शुरआत 8 फरवरी को की गई थी, जोकि कोविड -19 के बावजूद भी जारी रहा। जांच अभियान में पांच गैर सरकारी संगठनों – निरामया चैरिटेबल ट्रस्ट, आर्यवीर नेत्र चिकित्सा, वेणु नेत्र संस्थान और अनुसंधान केंद्र, अरुणोदय चैरिटेबल ट्रस्ट की मदद से जरूरतमंद व्यक्तियों की आंखों की देखभाल व जांच की जा रही है। जांच शिविरों में रोगी की पहचान कर विशेषज्ञों के माध्यम से चिकित्सा सुविधा निशुल्क प्रदान की जा रही है। साथ ही यदि आवश्यक हो, तो सर्जरी प्रक्रियाओं के साथ-साथ दवाएं भी मुफ्त दी जा रही हैं।

श्री रंजन ने अक्तूबर माह में होने वाले नेत्र जांच शिविरों की जानकारी देते हुए बताया कि निरामया चैरिटेबल ट्रस्ट में 15, 21, 22 व 23 अक्तूबर, वेणु आई इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर धनकोट में 16 अक्तूबर, पीएचसी डीएलएफ फेज- 1में 19 अक्तूबर सहित एससी चौपाल में 22 अक्तूबर को निशुल्क नेत्र जांच शिविरो का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy link
Powered by Social Snap