• Wed. Mar 22nd, 2023

Bharat Sarathi

A Complete News Website

किसानों ने फसल पर चलाया ट्रैक्टर, मुआवजा नहीं मिलने पर नैना चाैटाला को गांव में नहीं घुसने की दी चेतावनी

पाले से सरसों की फसल हुई है खराब, किसान मुआवजे की कर रहे हैं मांग

चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

30 जनवरी, जिला के गांव लाड में पाले से खराब हुई सरसों की फसल पर सोमवार को किसानों ने ट्रैक्टर चलाया। किसानों ने पाले से खराब हुई फसल का मुआवजा नहीं मिलने पर बाढड़ा विधायक नैना चौटाला को गांव में नहीं घुसने देने की चेतावनी दी है।

करीब दो सप्ताह पहले बाढड़ा क्षेत्र में पाला गिरने से सरसों की फसल को काफी नुकसान हुआ है जिससे किसान काफी परेशान हैं। पाले से बर्बाद फसल पर गांव लाड में किसानों ने ट्रैक्टर चलाया। गांव लाड में दर्जनों किसान सरपंच प्रद्युमन शर्मा की अगुवाई में एकत्रित हुए और उन्होंने फसल पर ट्रैक्टर चलाकर फसल को मिट्‌टी में दबा दिया। किसानों ने कहा कि वोट लेने के लिए नेता बार-बार उनके गांव आते हैं लेकिन अब उन पर मौसम की मार पड़ी है तो विधायक और सांसद उनकी सुध नहीं ले रहे हैं और किसान अपने अरमानों पर ट्रैक्टर चलाने को मजबूर हैं। लाड के किसानों ने बाढड़ा विधायक नैना चौटाला के प्रति रोष जताते हुए कहा कि यदि पाले से बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा नहीं मिला तो वे बाढड़ा विधायक नैना चौटाला को गांव में नहीं घुसने देंगे। इस अवसर पर लाड सरपंच प्रद्युमन शर्मा, किसान वेदपाल, संदीप, रणबीर, रोहताश, शमशेर, डा.रविंद्र मान, आसाराम, उमेद नंबरदार, ओमप्रकाश, जीवनराम, हनुमान, सुभाष नंबरदार, जगबीर, होशियार सिंह, सूरजभान, सुनिल मान आदि मौजूद थे।

और किसान भी चलाएंगे ट्रैक्टर: सरपंच

लाड सरपंच प्रद्युमन शर्मा ने कहा कि पाले से सरसों की फसल को सौ प्रतिशत नुकसान हुआ है जिसके चलते किसान फसल पर ट्रैक्टर चलाने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि पाले से प्रभावित फसल पशुओं को खिलाने लायक भी नहीं बची है और यदि किसान फसल पर ट्रैक्टर नहीं चलाता है तो उसको फसल की कटाई और कढ़ाई का खर्चा अपनी जेब से देना पड़ेगा। उन्होंनें कहा कि किसान गिरदावरी को इंतजार कर रहे हैं उसके बाद सैकड़ों एकड़ फसल पर ट्रैक्टर चलेंगे।

किसान लगातार कर रहे हैं मुआवजे की मांग:

बाढड़ा क्षेत्र में पाले से प्रभावित फसलों के मुआवजे की मांग को लेकर किसान लगातार प्रदर्शन भी कर रहे हैं। बीते दो सप्ताह के दौरान किसानों द्वारा मुआवजे की मांग को लेकर एसडीएम को ज्ञापन, दस किलाेमीटर पैदल मार्च, धरना, रोड जाम, ट्रैक्टर यात्रा आदि प्रदर्शन कर स्पेशल गिरदावरी करवाकर मुआवजे की मांग की गई है।

  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • More Networks
Copy link
Powered by Social Snap