• Thu. Dec 8th, 2022

Bharat Sarathi

A Complete News Website

– नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 3आर सिद्धांतों पर कार्य करने एवं कचरा प्रबंधन में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले इंटरप्राइजेज को बेस्ट सस्टेनेबल इंटरप्राइजेज के लिए किया गया नामित

गुरूग्राम, 29 सितम्बर। स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 के तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा गुरूग्राम के ऐसे उद्यमों को नामित किया गया है, जो 3 आर सिद्धांतों पर कार्य करते हुए कचरा प्रबंधन में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। इनमें रंगीन धागे इंटरप्राइजेज, एसएचजी इंटरप्राइजेज, एल्पेन स्टॉक तथा 3आर जीरो वेस्ट प्राईवेट लिमिटेड शामिल हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार ने बताया कि इन चार उद्यमों के कार्यों को प्रोत्साहित करने के लिए बेस्ट सस्टेनेबल इंटरप्राइजेज के लिए को उद्यमिता मंत्रालय में नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि श्रीमती पूजा कपूर द्वारा स्थापित रंगीन धागे इंटरप्राइजेज द्वारा पुराने कपड़ों से नए कपड़े बनाए जाते हैं। यह विचार उन्हें उनकी दादी मां द्वारा घर के उपयोग पुराने कपड़ों से मिला था।

एसएचजी एंटरप्राइजेज पिछले लगभग डेढ़ वर्ष से नगर निगम गुरूग्राम के साथ मिलकर कपड़ा थैला बैंक का सफल संचालन कर रहा है। हरियाणा का यह पहला कपड़ा थैला बैंक गुरूग्राम में 14 दिसम्बर, 2020 को शुरू किया गया था, जिसके तहत 35 जरूरतमंद महिलाओं को रोजगार देने का भी कार्य किया गया है। अभी तक एसएचजी एंटरप्राइजेज व नगर निगम गुरूग्राम द्वारा कपड़ा थैला बैंक के माध्यम से 5.50 लाख कपड़े के थैले दुकानदारों को उपलब्ध करवाए गए हैं तथा 27.50 लाख पॉलीथीन को कम करने में सहयोग किया गया है।

एल्पेनस्टॉक को 3 दिसम्बर, 2022 को पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए लांच किया गया था। इसके द्वारा बनाए जाने वाले सभी उत्पाद पर्यावरण के अनुकूल और पुन: प्रयोग करने लायक हैं। उत्तर-पूर्व भारत के सुदूर हिस्सों के कारीगरों द्वारा बनाए गए टिकाऊ उत्पादों के साथ अपने स्थान को क्लासिक और शानदार लुक देते हैं। जलकुंभी घास उत्पादों को पुर्ननवीनीकरण सामग्री से बनाया गया है। वर्तमान में उत्पादों की पैकेजिंग पुर्ननवीनीकरण कागज और बक्से द्वारा की की जा रही है।

थ्री आर जीरो वेस्ट प्राईवेट लिमिटेड ने दिसम्बर, 2020 में मानेसर में ई-कचरे के पुर्नचक्रण के लिए ई-वेस्ट प्लांट स्थापित किया था। यह आवासीय क्षेत्रों से ई-कचरा लेकर उसका प्रबंधन करती हैं क्योंकि यह सबसे अपेक्षित क्षेत्र है, जहां 3.2 मिलियन टन में से 30-40 प्रतिशत की मात्रा इस खंड से आती है। इस सेगमैंट में प्रभाव पैदा करने के लिए एक अद्वितीय सतत मोबाइल एप्लीकेशन विकसित की जा रही है।

‘स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 के मापदंडों के तहत गुरूग्राम के 4 इंटरप्राइजेज के कार्यों को प्रोत्साहित करने के लिए बेस्ट सस्टेनेबल इंटरप्राइजेज के लिए उद्यमिता मंत्रालय में नामित किया गया है। ये सभी स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 में गुरूग्राम को बेहतर रैंङ्क्षकग दिलाने में सहायक होंगे।’-डा. नरेश कुमार, संयुक्त आयुक्त (एसबीएम) नगर निगम गुरूग्राम।

  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • More Networks
Copy link
Powered by Social Snap