• Sun. Jun 26th, 2022

Bharat Sarathi

A Complete News Website

गुरुग्राम सेक्टर 14 गर्ल्स कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ रमेश गर्ग होंगे नए प्रिंसिपल.
अलग-अलग दो फैकल्टी में कुल 240 छात्र-छात्राएं ले सकेंगे एडमिशन.
पटौदी नए कॉलेज में 160 सीट 8 तथा 80 सीट कॉमर्स के लिए तय.
नए सत्र में कक्षाएं आरंभ करने के लिए उचित जगह की तलाश शुरू

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
पटौदी क्षेत्र के सीमांत गांवों के रहने वाले छात्र छात्राओं के लिए खुशखबरी है कि इसी सत्र 2022-2023 के लिए पटौदी के नए कॉलेज में एडमिशन आरंभ हो जाएंगे । गौरतलब है कि बीते वर्ष 13 नवंबर को आश्रम हरी मंदिर संस्कृत महाविद्यालय पटौदी के अधिष्ठाता महामंडलेश्वर धर्मदेव के जन्मोत्सव के मौके पर सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता की मांग पर पटौदी में नया कॉलेज खोलने की घोषणा की थी । पटौदी में नए कॉलेज को खोलने और इसी सत्र से पढ़ाई आरंभ करने की अधिकारिक घोषणा सहित मंजूरी दी उच्चतर शिक्षा विभाग के द्वारा प्रदान कर दी गई है । पटौदी के नए गवर्नमेंट कॉलेज के लिए गुरुग्राम सेक्टर 14 गर्ल्स कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ रमेश गर्ग को पटौदी के नए कॉलेज के प्रिंसिपल की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है । पटौदी में नया गवर्नमेंट कॉलेज बनाने के लिए हुडा सेक्टर में स्थान का चयन किया गया है। जहां पर नए गवर्नमेंट कॉलेज की बिल्डिंग बनाई जानी निश्चित की गई है ।

फिलहाल छात्र-छात्राओं की पढ़ाई को प्राथमिकता प्रदान करते हुए हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, शिक्षा मंत्री कंवरपाल सहित उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के द्वारा पढ़ाई आरंभ किया जाने के लिए आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करने की कार्रवाई आरंभ कर दी गई है । पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने पटौदी क्षेत्र की जनता और युवा छात्र वर्ग की तरफ से हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि पटौदी ने नए कॉलेज की घोषणा किया जाने के कुछ ही महीने के उपरांत कॉलेज में पढ़ाई आरंभ किया जाना युवा छात्र वर्ग के लिए उनके सपने साकार करने में बहुत लाभकारी साबित होगा । विशेष रुप से पटौदी विधानसभा क्षेत्र के सीमांत गांवों के छात्र-छात्राओं सहित अभिभावकों को पटौदी के नए कॉलेज में इसी सत्र से एडमिशन और कक्षाएं आरंभ होने का सबसे अधिक लाभ मिलना निश्चित है । उन्होंने आह्वान भी किया है कि जिन छात्र-छात्राओं का कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम आ चुका है , ऐसे सभी छात्र गुरुग्राम या फिर रेवाड़ी जैसे शहरों के मुकाबले अपने ही गृह क्षेत्र पटौदी में आरंभ हो रहे नए गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए प्राथमिकता प्रदान करें।

पटौदी के नए गवर्नमेंट कॉलेज का भवन निर्माण होने से पहले शिक्षा सत्र में एडमिशन सहित पढ़ाई आरंभ करवाए जाने के दृष्टिगत ऐसे सरकारी भवनों की तलाश की जा रही ह,ै जहां पर छात्र वर्ग के पठन-पाठन के लिए सुविधाएं उपलब्ध हो सके । पटौदी के नए गवर्नमेंट कॉलेज में दो फैकल्टी में अलग-अलग कुल 240 सीटें छात्र छात्राओं के लिए उपलब्ध होंगी । जानकारी के मुताबिक आर्ट्स के लिए जिनमें की इंग्लिश, हिंदी , पॉलीटिकल साइंस , हिस्ट्री, जियोग्राफी, इकोनॉमिक्स, मैथमेटिक्स, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन जैसे सब्जेक्ट शामिल हैं । इनके लिए 160 सीटें उपलब्ध हो सकेंगी । इसी प्रकार से कॉमर्स में एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए 80 सीटें निर्धारित की गई हैं । इस प्रकार से पहले सत्र में कुल मिलाकर पटौदी के नए गवर्नमेंट कॉलेज में कुल 240 सीट छात्र छात्राओं के लिए उपलब्ध रहेंगी। एडमिशन भी मेरिट के बेस पर ही छात्र छात्राओं को मिल सकेंगे ।

जब तक पटौदी के नए गवर्नमेंट कॉलेज की बिल्डिंग बनकर तैयार नहीं होती है । तब तक छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के लिए पटौदी के नए कम्युनिटी सेंटर, गांव मिलकपुर में प्राइमरी स्कूल भवन, पटौदी में हुड्डा सेक्टर 1 में फायर ब्रिगेड बिल्डिंग और आश्रम हरी मंदिर संस्कृत महाविद्यालय शिक्षण संस्थान में कक्षाएं आरंभ करने के संदर्भ में पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता की तरफ से गुरुग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव को पत्र लिखकर उपरोक्त स्थानों का मुआयना और निरीक्षण करने का सुझाव दिया गया है । पटौदी के नए कम्युनिटी सेंटर में छह कमरे तथा 80 गुना 50 फुट के दो विशाल हाल भी उपलब्ध हैं । इसी प्रकार से आश्रम हरी मंदिर संस्कृत महाविद्यालय पटौदी के परिसर में भी नए शिक्षा सत्र के लिए पर्याप्त संख्या में कमरे उपलब्ध हो सकते हैं । वही इस बात से भी इनकार नहीं की पटौदी के हुडा सेक्टर एक और पटौदी से रामपुर जाने वाले सड़क मार्ग पर पटौदी बिजली निगम कार्यालय के निकट ही फायर ब्रिगेड स्टेशन की बिल्डिंग भी लगभग बनकर तैयार हो चुकी है । इसी प्रकार से देखा जाए तो गांव मिलकपुर में गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल परिसर भी कॉलेज में एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है । अब देखना यह है कि आगामी शिक्षा सत्र के एडमिशन आरंभ होने से पहले जिला प्रशासन और संबंधित कॉलेज प्रिंसिपल के अलावा अन्य अधिकारियों के द्वारा एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा सुझाए गए उपरोक्त स्थानों में से इस स्थान को पटौदी के नए कॉलेज में एडमिशन लेने वाले छात्रों के पठन-पाठन के लिए प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। बहरहाल पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा पटौदी क्षेत्र के युवा छात्र वर्ग से किया गया वायदा की मौजूदा सत्र से ही पटौदी के नए कॉलेज में एडमिशन आरंभ होने के साथ ही पढ़ाई भी शुरू करवा दी जाएगी, निकट भविष्य में यह वायदा पूरा होने जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copy link
Powered by Social Snap