• Sun. Oct 24th, 2021

Bharat Sarathi

A Complete News Website

अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की समीक्षा बैठक आयोजित

गुरुग्राम,13 अक्तूबर। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का लाभ पात्र परिवारों को देने के उद्देश्य से विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे सर्वे को लेकर आज अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में श्री मीणा ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को योजना के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ।

श्री मीणा ने कहा कि जिला में योग्य एवं पात्र लाभपात्रों को योजना का लाभ देने के लिए गंभीरता से प्रयास किए जाने अत्यंत आवश्यक है। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों जिनकी सालाना आय एक लाख से कम है, उनकी आजाविका के साधन जुटाने के लिए राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है।

एडीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गांवों में रहने वाले पात्र लाभार्थियों के लिए ब्लॉक स्तर पर जागरूकता शिविरों का आयोजन कर पात्र परिवारों को मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना मे शामिल करें। नगर पालिका व नगर निगम के क्षेत्र में इस कार्य के लिए संबंधित वार्ड के पार्षद की सहायता ली जा सकती है। चूंकि पार्षद अपने वार्ड के संबंधित परिवारों की आर्थिक व पारिवारिक परिस्थितियों से भली भांति परिचित होता है इसलिए सर्वे कार्य में यदि उनकी सहायता ली जाए तो यह पात्र परिवार को उपरोक्त योजना से जोड़ने में सहायक सिद्ध होगा।

श्री मीणा ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि सभी अधिकारी अपने स्तर पर पात्र परिवारों का फिजिकल वैरिफिकेशन करें और न्यूनतम आय वाले परिवारों को इस योजना के बारे में जागरूक करें ताकि इसका लाभ सम्बंधित पात्र परिवार को मिल सके। उन्होंने कहा कि इस कार्य में कोई भी अधिकारी व कर्मचारी कोताही व लापरवाही न बरतें।

इस अवसर पर गुरुग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, पशुपालन विभाग की उप निदेशक डा. पुनीता, जिला बागवानी अधिकारी पिंकी यादव सहित कई अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copy link
Powered by Social Snap